scriptडीएम और एसपी ने सीताद्वार मेला का लिया जायजा, सीसीटीवी की निगरानी से होगी सुरक्षा व्यवस्था | DM and SP reviewed Sitavadar fair | Patrika News

डीएम और एसपी ने सीताद्वार मेला का लिया जायजा, सीसीटीवी की निगरानी से होगी सुरक्षा व्यवस्था

locationश्रावस्तीPublished: Nov 12, 2019 09:53:19 am

Submitted by:

Ruchi Sharma

-खुफिया पुलिस व सीसीटीवी की निगरानी में होगी मेले की सुरक्षा व्यवस्था

डीएम और एसपी ने सीताद्वार मेला का लिया जायजा, सीसीटीवी की निगरानी से होगी सुरक्षा व्यवस्था

डीएम और एसपी ने सीताद्वार मेला का लिया जायजा, सीसीटीवी की निगरानी से होगी सुरक्षा व्यवस्था

श्रावस्ती. कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर सीताद्वार मन्दिर पर हर साल भव्य मेले का आयोजन होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए आज से शुरू होने वाले मेले का जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने जायजा लिया। साथ ही सीताद्वार मन्दिर पर मेले की व्यवस्थाओं को चुस्त दुरूस्त रखने का निर्देश दिया।
इकौना क्षेत्र के ग्राम पंचायत टड़वा महंथ के सीताद्वार मन्दिर पर मेला परिक्षेत्र में सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी यशु रुस्तगी ने बैठक की। साथ ही मेले की व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। इस दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि मन्दिर परिक्षेत्र के अन्तर्गत कोई भी दुकानदार सुरक्षा की दृष्टिकोण से छोटा गैस सिलेण्डर किसी भी दशा में इस्तेमाल नहीं करेगा। केवल कामर्शियल एवं डोमेस्टिक सिलेण्डर ही प्रयोग किये जायेंगे। मेले के प्रारम्भ होने से मेले की समाप्ति तक गुणवत्ता विहीन मिठाईंया व खुले हुए खाद्य पदार्थ की बिक्री किसी भी दशा न होने पाए। इसके लिए जिलाधिकारी ने खाद्य सुरक्षा अधिकारी को कड़े निर्देश दिये है। मेले के अन्दर दुकानों सहित लगने वाली लाइटों की वायरिंग व्यवस्था की जांच करने को भी जिलाधिकारी ने अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को कड़े निर्देश दिए हैं।
साथ ही जिलाधिकारी ने जिले में आयोजित होने वाले सभी मेला परिक्षेत्रों में लगे सभी मजिस्ट्रेटों को निर्देशित किया है की वे सभी अपने – अपने मेला परिक्षेत्रों में भ्रमणशील रहकर शांति व्यवस्था को बनाये रखें। यदि किसी भी मेले में लापरवाही दिखी तो उनके खिलाफ शख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही मेले की सफाई व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी व अधिशाषी अधिकारी नगर पंचायत इकौना को निर्देश दिया कि सफाई कर्मियों की ड्यूटी रोस्टर के अनुसार लगाना सुनिश्चित करें। साथ ही मोबाइल टायलेट, पेयजल, मेले एवं झील की घाटों पर बैरिकेटिंग, लाइट की व्यवस्था एवं अन्य मूलभूत व्यवस्थाओं को तत्काल दुरूस्त कराएं।
मेले में आने वाले दर्शनार्थियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न होने पाये। मेले में स्वास्थ्य सुरक्षा के मद्देनजर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि मेला परिक्षेत्र के अंदर दो एंबुलेंस और चिकित्सकों की तैनाती की जाये। मेले में मेडिकल कैम्प भी लगाये जाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो