scriptजिलाधिकारी ने किया विद्यालय का निरीक्षण, देखा बच्चे खाते हैं कच्ची रोटी और सब्जी | dm inspected school found children eat unhealthy food | Patrika News

जिलाधिकारी ने किया विद्यालय का निरीक्षण, देखा बच्चे खाते हैं कच्ची रोटी और सब्जी

locationश्रावस्तीPublished: Jan 18, 2020 06:42:19 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

– जिलाधिकारी ने किया कस्तूरबा गांधी विद्यालय का निरीक्षण
– निरीक्षण में मिली कई खामियां

जिलाधिकारी ने किया विद्यालय का निरीक्षण, देखा बच्चे खाते हैं कच्ची रोटी और सब्जी

जिलाधिकारी ने किया विद्यालय का निरीक्षण, देखा बच्चे खाते हैं कच्ची रोटी और सब्जी

श्रावस्ती. जिलाधिकारी यशु रूस्तगी ने इकौना स्थित कस्तूरबा गांधी विद्यालय का शनिवार दोपहर औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान छात्राओं को मध्यान्ह भोजन कराया जा रहा था। छात्राओं को मेन्यू के अनुसार मिक्स दाल, चावल,रोटी, सूखी सब्जी और रायता देना था। लेकिन छात्राओं को मेन्यू के अनुसार भोजन न देकर केवल उड़द की दाल और कच्ची रोटी, चावल और सुबह की पूड़ी परोसा गया था। सूखी सब्जी एवं दाल को जिलाधिकारी ने स्वयं चखकर परीक्षण किया तो गुणवत्ता में कमी पायी। छात्राओं को खिलाये जाने वाले चावल की क्वालिटी भी ठीक नहीं पायी गयी। इस प्रकरण को गम्भीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने वॉर्डेन कमलेश त्रिपाठी और रसोइयों को कड़ी फटकार लगायी। छात्राओं को सरकार द्वारा निर्धारित मेनू के अनुसार गुणवत्ता युक्त भोजन के साथ ही सरकार द्वारा प्रदत्त अन्य सभी सुविधाएं मुहैया कराने का निर्देश दिया। इसके साथ ही रसोइयों को भी चेतावनी दी कि यदि छात्राओं को भविष्य में कच्ची रोटी खिलाई गयी, तो रसोइयों को नौकरी से बाहर निकालने की कार्यवाही की जायेगी।
निरीक्षण के दौरान मौजूद तहसीलदार शिवध्यान पाण्डेय को जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि स्टोर में रखे खाद्य सामाग्रियों की जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। जिलाधिकारी ने दूरभाष पर जिला अभिहित अधिकारी को निर्देश दिया कि जिले में संचालित कस्तूबा गांधी विद्यालयों एवं परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता की जांच नियमित रूप से किये जाएं। गुणवत्ता में अगर कमी पाई जाए, तो कार्यवायी हेतु रिपोर्ट भी प्रस्तुत किया जाय। निरीक्षण के दौरान यह भी पाया गया कि कक्षा 6 में 42 के सापेक्ष 22, कक्षा 7 में 33 के सापेक्ष 17 और कक्षा 8 में 25 के सापेक्ष 12 छात्राऐं उपस्थित मिली। जिलाधिकारी ने छात्राओं की उपस्थिति बढ़ाने के लिए वॉर्डेन को निर्देश दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो