scriptMonsoon Alert: यूपी में आंधी-तूफान के साथ इस दिन एंट्री करेगा मानसून, IMD ने बता दी तारीख | Monsoon Alert IMD announced date in UP | Patrika News

Monsoon Alert: यूपी में आंधी-तूफान के साथ इस दिन एंट्री करेगा मानसून, IMD ने बता दी तारीख

locationश्रावस्तीPublished: Jun 06, 2023 08:16:13 am

Submitted by:

Priyanka Dagar

Monsoon Alert: यूपी में मानसून आने की तारीख IMD ने जारी कर दी है। बताया है कि यूपी में झमाझम बारिश और तेज आंधी के साथ इसी महीने मानसून प्रवेश करेगा।

msg891835523-21771.jpg

Monsoon Alert

Monsoon Alert: यूपी के मौसम में एक बार फिर बदलाव होता दिख रहा है। पूर्वांचल के कई जिलों में आसमान में बादल दिखाई दे रहे हैं। इस कारण लोगों को भीषण गर्मी के बीच राहत जैसी स्थिति बनती दिख रही है। राजधानी लखनऊ समेत बस्ती, गोंडा, बाराबंकी, गोरखपुर और वाराणसी तक बादलों का असर देखा गया है। सोमवार को कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी और तेज हवाओं ने गर्मी और उमस से लोगों को राहत दी। हालांकि, मंगलवार को दिन में तेज धूप का अनुमान है। धूप बढ़ने के साथ ही तापमान में तेजी से वृद्धि हो रही है। ह्यूमिडिटी अधिक होने की वजह से उमस ने भी लोगों को परेशान कर दिया है। पसीना छुड़ाने जैसी गर्मी का अहसास लोगों को हो रहा है। मंगलवार को राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के तमाम इलाकों में तापमान में वृद्धि और उमस जैसी स्थिति का अनुमान जताया गया है। हालांकि, आसमान में बादलों की भी आवाजाही होगी।
IMD यानी भारतीय मौसम ‌विज्ञान विभाग के अनुमान के मुताबिक साउथवेस्ट मानसून दक्षिण अरब सागर और मालदीव क्षेत्र के कुछ और हिस्सों, लक्षद्वीप क्षेत्र के कुछ हिस्सों, पूरे कोमोरिन क्षेत्र, दक्षिण बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों और बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी में आगे बढ़ गया है।
मौसम विभाग ने मैप के जरिए बताया है कि केरल में मानसून की एंट्री 7 जून को हो सकती है। इसी के साथ यूपी के कुछ इलाकों में 15 जून को सबसे पहले मानसून की झमाझम बारिश हो सकती है, जबकि कई जगह 20 और 25 जून को मॉनसून आ सकता है। दिल्ली की बात करें तो 30 जून को मानसून आ सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो