scriptयूपी पंचायत चुनावः छिटपुट घटनाओं के बीच सम्पन्न हुआ मतदान, 65.16 प्रतिशत हुई वोटिंग | UP panchayat chunav shrawasti total voter turnout | Patrika News

यूपी पंचायत चुनावः छिटपुट घटनाओं के बीच सम्पन्न हुआ मतदान, 65.16 प्रतिशत हुई वोटिंग

locationश्रावस्तीPublished: Apr 15, 2021 09:20:12 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

– 8 लाख 28 हजार 388 मतदाताओं में से शाम 6 बजे तक 65.16% प्रतिशत मतदाताओं ने किया मतदान।
– प्रशासन की लाख सख्ती के बावजूद उड़ी कोविड प्रोटोकॉल की धज्जियां।

Shrawasti News

Shrawasti News

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.

श्रावस्ती. त्रिस्तरीय यूपी पंचायत चुनाव (UP panchayat chunav) के लिए गुरुवार को मतदान कराया गया। 8,28 388 मतदाताओं में से शाम 6 बजे तक 65.16% प्रतिशत ने ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया। कुछ मतदान केंद्रों पर हुई छिटपुट घटनाओं को छोड़ दिया जाए, तो शेष मतदान केंद्रों पर चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ। मंडलायुक्त एसवीएस रंगाराव, डीआईजी डॉ राकेश सिंह, व आयोग से भेजे गए प्रेक्षक रवि कुमार एनजी सहित जिले के अन्य आलाधिकारी पूरे दिन भ्रमण शील रहकर मतदान केंद्रों का जायजा लेते रहे। वहीं प्रशासन की तमाम सख्ती के बावजूद भी जिले में मतदान केंद्रों पर कोरोना प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ती रहीं। कहीं प्रधान पद के प्रत्याशी तो कहीं उनके समर्थकों में झड़प भी हुई, लेकिन मौके पर मौजूद सुरक्षा कर्मियों ने समझा बुझाकर मामला शांत करा दिया।
एक पोलिंग बूथ पर फर्जी मतदान की शिकायत मिली तो एक स्थान पर प्रत्याशियों के सापेक्ष मत पत्र में प्रत्याशियों की संख्या कम होने के कारण कुछ देर मतदान प्रभावित रहा बाद में मतपत्र बदल कर वहां मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ कराई गई।
ये भी पढ़ें- यूपी पंचायत चुनावः मतदान केंद्र पर तैनात महिला अधिकारी की अचानक हुई मौत, मचा हड़कंप

छिटपुट घटनाओं भी हुईं-

श्रावस्ती जिले में जिला पंचायत की 22, क्षेत्र पंचायत की 529, ग्राम प्रधान के 397 और पंच की 5091 सीटों पर मतदान छिटपुट घटनाओं के बीच सम्पन्न जो गया। जिले के 8 लाख 28 हजार 388 मतदाताओं में से शाम 6 बजे तक 65.16% प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। बात करें गिलौला इलाके के किशुनपुर चंदन भारी गॉव की तो वहां बूथ पर ग्रामीण मतदाता ही भड़क गए।
मतदाता और प्रधान प्रत्याशी ने पीठासीन अधिकारी और पुलिस पर मतदान के दौरान दोहरी नीति अपनाने का गंभीर आरोप भी लगाया। वहीं सिरसिया इलाके के शंकर पुर बूथ पर दो प्रधान पद के प्रत्याशियों के बीच झड़प जमकर झड़प हो गई। जिसके बाद पुलिस दोनों प्रत्याशियों को पकड़ कर थाने ले आई। इकौना के कटरा बूथ पर तो प्रत्याशियों के सापेक्ष मतपत्र में प्रत्याशियों कि संख्या कम होने की शिकायत मिली। जहां कुछ देर मतदान प्रभावित रहा और बाद में मतपत्र बदलकर वहां मतदान की प्रक्रिया सम्पन्न कराई गई। इसके साथ ही प्रशासन की लाख शख्ती के बावजूद मतदान केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल की जमकर धज्जियाँ भी उड़ती देखी गई।
कुछ इस तरह रहा मतदान प्रतिशत –

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर जिले में सुबह 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। सुबह 8 बजे तक 8.25 %, सुबह 10 बजे तक 16.50 %, दोपहर 12 बजे तक 27.64%, दोपहर 2 बजे तक 40.60%, शाम 4 बजे तक 53.80, शाम 6 बजे तक 65.16% मतदान हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो