Weather Alert: फिर हुई तेज बारिश, किसानों की बढ़ी मुसीबतें, अगले 24 घंटे के लिए अलर्ट जारी

रविवार-सोमवार को हुई तेज बारिश (Heavy Rainfall) के बाद गुरुवार को एक बार फिर सुल्तानपुर में बादल बरसें, जिसके बाद तापमान तेजी से गिरा।

By: Abhishek Gupta

Published: 20 Nov 2020, 06:09 PM IST

सुलतानपुर। दिवाली (Diwali) के बाद से मौसम (Weather) तेजी से करवट ले रहा है। कभी गुलाबी ठंड (Gulabi Thand) का कहर देखने को मिल रहा है तो कभी बारिश (Rainfall) लोगों के लिए मुसीबत बनी हुई है। रविवार-सोमवार को हुई तेज बारिश (Heavy Rainfall) के बाद गुरुवार को एक बार फिर सुल्तानपुर में बादल बरसें, जिसके बाद तापमान तेजी से गिरा। गुरुवार को मौसम विभाग (Weather Department) ने बारिश की किसी भी संभावना से इंकार किया था, लेकिन वह भविष्यवाणी गलत साबित हुई। इस बारिश से किसानों की फसलें भी बर्बाद हुई। अगले 24 घंटे भी बारिश को लेकर अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 27 तो न्यूनतम 13 डिग्री पहुंच गया।

नवम्बर माह की शुरुआत से ही मौसम का मिजाज काफी बदल हुआ है। जिले में पिछले दो दिनों से आसमान में बादल छाए रहने के बाद गुरुवार सुबह धूप खिलने से लोगों को राहत मिली थी, लेकिन दोपहर बाद आसमान में हल्की बदली हुई और शाम होते-होते चार बजे के करीब बारिश शुरू हो गई। कहीं हल्की, कहीं मध्यम तो कहीं भारी बारिश हुई। जिसके कारण रात के तापमान में तेजी के साथ गिरावट आई। इससे फसलों को भी काफ़ी नुकसान हुआ। धान की कटाई करने वालों की खेत में रखी फसलें भीगने से खराब हुई हैं। आलू की बोआई कर चुके कास्तकारों के खेत में पानी जमा होने से महगें दर पर खरीद कर लगाए गए आलू बीज के अंकुरण की संभावनाएं कम हो गई हैं।

यह करें किसान-
आचार्य नरेंददेव कृषि एवं प्रद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ आरपी मौर्य ने कहा कि मौसम की मार से किसान चिंतित न हों। सभी फसलों के बीज कई तरह के और कई श्रेणी के उपलब्ध हैं। देर से बोई जाने वाली और जल्दी पककर तैयार होने वाली प्रजाति का चयन करें।

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned