scriptयूपी के इस जिले में योग दिवस के लिए तैयार किए जा रहे 300 मास्टर ट्रेनर, ऐसे हो रही तैयारी | 300 master trainer prepair for yoga day 2018 21 june | Patrika News
सिद्धार्थनगर

यूपी के इस जिले में योग दिवस के लिए तैयार किए जा रहे 300 मास्टर ट्रेनर, ऐसे हो रही तैयारी

यूपी के इस जिले में योग दिवस के लिए तैयार किए जा रहे 300 मास्टर ट्रेनर, ऐसे हो रही तैयारी

सिद्धार्थनगरMay 28, 2018 / 06:01 pm

ज्योति मिनी

300 master trainer prepair for yoga day 2018 21 june

यूपी के इस जिले में योग दिवस के लिए तैयार किए जा रहे 300 मास्टर ट्रेनर, ऐसे हो रही तैयारी

सिद्धार्थनगर. 21 जून को पूरे देश में योग दिवस मनाया जाएगा। इस बार योग दिवस का आयोजन ग्राम पंचायत स्तर पर भी होगा। जिसमें कोई चूक न हो इसके लिए अभी से ही तैयारी की जा ही है। इसके लिए 300 से अधिक मास्टर ट्रेनरों को तैयार किया जा रहा है। जिसके माध्यम से लोगों को योग के महत्व की जानकारी दी जाएगी। साथ ही उन्हें योग की विभिन्न क्रियाओं से भी अवगत कराया जाएगा। जिससे सभी निरोगी काया प्राप्त कर सकें।
पहली बार योग दिवस का आयोजन ग्राम पंचायत स्तर पर किया जाएगा। जिले के सभी 1199 ग्राम पंचायतों में योग शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा 300 सौ मास्टर ट्रेनरों की फौज तैयार की जा रही है। जिनकों तहसीलों में प्रशिक्षित किया जा रहा है। अन्य विभाग के लोगों को भी मास्टर ट्रेनर के रूप में तैयार किया जा रहा है।
इस बार योग दिवस का आयोजन जिले के सभी ग्राम पंचायतों में की जानी है। जिले के 1199 ग्राम पंचायतों में योग दिवस के आयोजन के लिए अधिकारियों कर्मचारियों की फौज लगाई जा रही है। जिससे कि शत प्रतिशत ग्राम पंचायतों में योग दिवस का सफल आयोजन हो सके। इसके लिए ग्राम पंचायत अधिकारी, रोजगार सेवक व सफाई कर्मचारियों को भी आयोजन को लेकर जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिसके लिए ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाली एक दिवसी कार्यशाला के माध्यम से सभी को प्रशिक्षित भी किया जा रहा है।
बेसिक शिक्षा विभाग जिले के तीन सौ से अधिक मास्टर ट्रेनर तैयार करने में लगा है। जिनके द्वारा ग्राम पंचायतों में आयोजित होने वाले योग शिविर में प्रशिक्षण दिया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग में तैनात तीन सौ व्ययाम शिक्षक व अनुदेशकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। जो योग की प्राथमिक क्रियाओं से लोगों को अवगत कराते हुए उसके फायदों के बारे में बता सकें।
इस बार योग दिवस का आयोजन ग्राम पंचायत स्तर पर किया जाना है जिसको लेकर जिला प्रशासन तैयारी में लगा हुआ है। इसके लिए जिला उद्यान पार्क के साथ ही सभी तहसीलों में मास्टर टे्रनरों को तैयार किया जा रहा है। जिससे कि योग दिवस के दिन किसी भी प्रकार की परेशानी न होने पाए। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मनीराम सिंह ने बताया कि, तीन सौ मास्टर टे्रनरों को तैयार किया जा रहा है जिनके माध्यम से ग्राम पंचायतों मेंयोग का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा कई जगहों पर सप्ताह भर का शिविर भी लगाया जा रहा है।
input सूरज कुमार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो