किसानों की कर्ज माफी समस्या के लिए तहसीलों में बनेगा कन्ट्रोल रूम

किसानों की कर्ज माफी समस्या के लिए तहसीलों में बनेगा कन्ट्रोल रूम
Farmer

कर्जमाफी के लिए तैयार हुई किसानों की सूची

सिद्धार्थनगर. प्रदेश सरकार लघु व सीमांत किसानों के कर्ज माफी योजना के मूर्त रूप देने का काम शुरू हो गया है। कृषि विभाग ने किसानों के कर्ज की सूची तैयार कर बैंकों को भेज दिया है, अब बैंकों के सूची के सत्यापन के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान किसानों की समस्या के समाधान के लिए जिला स्तर के साथ ही तहसीलों पर भी कन्ट्रोल रूम बनाया जाएगा। जिससे कि तहसील स्तर पर ही किसानों की समस्याओं का समाधान हो सके।


किसानों की समस्याओं के निस्तारण के लिए जिला मुख्यालय स्थित कृषि भवन पर कन्ट्रोल रूम बनाया गया है। जिसका नम्बर 05544-222029 है। इसके अलावा तहसील स्तर पर उपजिलाधिकारी स्तर पर भी कन्ट्रोल रूम की स्थापना की जाएगी। इसके बारे में प्रचार प्रसार भी कराया जाएगा। जिससे कि ज्यादा से ज्यादा किसानों को इसके बारे में जानकारी हो सके। बैंकों से किसानों के कर्ज का सत्यापन के बाद कृषि विभाग द्वारा कैम्प लगाकर किसानों को कृष कर्ज माफी का प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।


यह भी पढ़ें:
यूपी में नसबन्दी के लिये योगी आदित्यनाथ सरकार का सबसे बड़ा ऐलान




इस सम्बंध में जिला कृषि अधिकारी एसएन चौधरी ने बताया कि कन्ट्रोल रूम पर किसी भी प्रकार की शिकायत करने के साथ ही किसान विभाग के ऑनलाइन पोर्टल पर भी शिकायत कर सकते हैं। जहां पर भी समस्याओं का समाधान करने के साथ ही किसानों को सभी प्रकार की जानकारी मुहैया कराई जाएगी। अभी तक के फीडबैक आदि के लिए बैंकर्स, कृषि विभाग के अफसरों के साथ वीडियो कांन्सफ्रेसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री स्वयं योजना की समीक्षा करेंगे। लघ एवं सीमांत किसानों के ही कर्ज माफ किए जाएंगे। इस सम्बंध में विस्तृत दिशा निर्देश भी जारी किया जा चुका है। कृषि अधिकारी ने बताया कि जिले के 64 हजार 545 किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा जिनकी सूची तैयार कर एनआईसी के माध्यम से बैंकों को भेजी जा चुकी है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned