अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस पर शहर से लेकर गांव तक रही योग की धूम

अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस पर शहर से लेकर गांव तक रही योग की धूम
Chetan chauhan

जिले के प्रभारी मंत्री चेतन चौहान ने मुख्यालय पर शिविर में किया प्रतिभाग, तहसीलों व ब्लॉकों पर योग शिविर में शामिल हुए 4300 सौ लोग

सिद्धार्थनगर. अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बुधवार को जिले भर में आयोजित शिविर में 4300 से अधिक लोगों ने हिस्सा लेकर योग को अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल करने का संकल्प दोहराया। शहर के रघुवर प्रसाद जायसवाल सरस्वती शिशु मंदिर इण्टर कॉलेज में आयोजित योग शिविर में जिले के प्रभारी मंत्री चेतन चौहान ने भाग लिया। दो घण्टे तक चले योग में प्रशिक्षक डॉ.राकेश त्रिपाठी ने योग के विविध आयामो के बारे में जानकारी देते हुए उसके फायदों के बारे में भी बताया।

यह भी पढ़ें:

यूपी के लाल का कमाल, गोल्डेन बुक ऑफ अवार्ड में दर्ज हुआ नाम


जनपद के प्रभारी मंत्री खेल कूद, युवा कलयाण व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग मंत्री चेतन चौहान ने सभी को योग से निरोग होने के लिए इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करने पर जोर दिया। विद्यालय परिसर में आयोजित योग शिविर में प्रभारी मंत्री के साथ सांसद जगदम्बिका पाल, विधायक श्यामधनी राही, चौधरी अमर सिंह, जिलाधिकारी कुणाल सिल्कू, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी बाबूराम, सीएमओ डॉ.राजेन्द्र कपूर, एसडीएम डॉ.महेन्द्र कुमार, सीओ मोहम्मद अकमल खां सहित सभी जिलास्तरीय अधिकारियों ने भी योग शिविर में हिस्सा लिया। जहां पर प्रशिक्षक डॉ.राकेश त्रिपाठी ने सभी को योग के विविध आसनों का प्रयोग कराते हुए इसके नियमित उपयोग से होने वाले फायदों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि योग से असाध्य बीमारियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इस दौरान सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा तीसरे अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस पर लखनऊ से आई एलईडी वैन द्वारा योग के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया गया।


यह भी पढ़ें:
जब पीएम मोदी योग कर रहे थे तो सैकड़ों किसान सड़क पर लेटकर उनका जमकर विरोध कर रहे थे



इसके अलावा जिले के सभी तहसीलों व ब्लॉक कार्यालयों पर आयोजित शिविरों में मास्टर ट्रेनरों के माध्यम से योग शिविरों में लोगों को योग के आसनों की जानकारी देकर उसके फायदों के बारे में जानकारी दी गई। जिससे कि योग को दिनचर्या में अपनाकर निरोगी काया प्राप्त की जा सके। जिले के उस्का बाजार, बर्डपुर, लोटन, जोगिया, बांसी, खेसरहा, शोहरतगढ़, डुमरियागंज, इटवा, बढ़नी, मिठवल, खुनियांव आदि ब्लॉकों में योग शिविर का आयेाजन किया गया, प्रत्येक ब्लॉक पर आयोजित योग शिविर में दो सौ से अधिक लोगों ने भाग लिया। सभी को योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का संकल्प भी दिलाया गया। जिससे कि योग के माध्यम से लोग निरोग हो सके और दवाओं पर उनकी निर्भरता कम हो सके। प्रशिक्षकों ने बताया कि नियमित रूप से योग करने वालों को व्यायाम करने की जरूरत नहीं होगी। इसलिए योग को अपनी दिनचर्या में अपनाने की जरूरत है। तीसरे अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस पर डीडीओ, सुदामा प्रसाद, डीआईओएस सोमारू प्रधान, बीएसए अरविन्द कुमार पाठक, वरिष्ठ कोषाधिकारी अनुराग कुमार श्रीवास्तव, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी आशुतोष पाण्डेय सहित जिले के सभी अधिकारी मौजूद रहे।

गायत्री शक्तिपीठ ने जिला जेल में लगाया योग शिविर
गायत्री शक्तिपीठ द्वारा अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस पर जिला जेल में योग शिविर लगाया गया। जिसके माध्यम से कैदियों को योग के आसनों की जानकारी देते हुए योग का महत्व बताया गया। साथ ही बंदियों को नियमित रूप से योग करने का संकल्प भी दिलाया गया। जिससे कि मनोदशा को सुधार कर वह एक नए जीवन की शुरूआत कर सकें। यहां पर प्रशिक्षक राहुल श्रीवास्तव द्वारा योग के विविध आसनो की जानकारी देने के साथ ही अलग-अलग आसनों के फायदों के बारे में बताया। इस दौरान जेलर बीके गौतम ने कैदियों को जेल के साथ ही यहां से जाने के बाद भी अपने घरों पर नियमित रूप से योग करने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान अखण्ड प्रताप सिंह,रमेश चन्द्र अग्रहरि, महादेव त्रिपाठी, ऋषिदेव तिवारी, रामसूरत यादव, रामशंकर पाठक, पवन सिंह, लक्ष्मी अग्रहरि, अजीत सिंह, संजीव सिंह, रजनीश श्रीवास्तव आदि शामिल हुए।

विद्यालयों व संस्थानों में भी हुआ योग
तीसरे अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जय किसान इण्टर कॉलेज सनई में भी छात्रों का योग शिविर लगा। प्रधानाचार्य अंगद प्रसाद के संयोजन में आयोजित योग शिविर के दौरान छात्रों को योग के फायदों की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि योग छात्रों के लिए उपयोगी है। इससे मानसिक एकाग्रता मजबूत होगी तथा बुद्धि की सक्रियता बढ़ने के साथ मानसिक विकास में भी योग सहयोग करता है। स दौरान ज्ञान चन्द श्रीवास्तव, नन्द किशोर गुप्ता, बृजपाल, मुहम्मद सफीक अन्सारी, श्यामनन्द, अरविन्द कुमार, नित्यानन्द, अजय प्रसाद, सुनील पाण्डेय, रामचन्द्र, महेन्द्र, शिव प्रसाद आदि मौजूद रहे। विकलांग कल्याण सेवा संस्थान द्वारा मधुबेनिया चौराहे के पास आयोजित योग शिविर में प्रशिक्षण के दौरान योग के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि योग मनुष्य को दीर्घायु बनाने में मदद करता है। इस दौरान अनाथ व दिव्यांग बच्चों ने भी योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। योग प्रशिक्षक शिवम श्रीवास्तव ने छात्रों को योग के ऑसनों से होने वाले अलग-अलग फायदों के बारे में जानकारी दी। इस दौरान अर्जुन कुमार, मुकेश कुमार, शिवशंकर, सुभाष, संतोष अग्रहरि, जगदीश, अशोक, मुकेश कुमार कनौजिया, रंजीत कुमार, राम किसन आदि मौजूद रहे।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned