script

चुनाव में लगे अफसर वाह्टसएप पर निर्वाचन आयोग को देते रहेंगे जानकारी

locationसिद्धार्थनगरPublished: Nov 05, 2017 08:51:27 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

निकाय चुनाव की पूरी व्यवस्था ऑनलाइन होगी

officers will be active on whatsapp during election

चुनाव

सिद्धार्थनगर. निकाय चुनाव की पूरी व्यवस्था ऑनलाइन होगी। जिससे किसी को कोई परेशानी भी नहीं होगी। यहां तक कि चुनाव में लगे अफसर भी वाह्टसएप के माध्यम से निर्वाचन आयोग से सीधे जुडे रहेंगे। निर्वाचन सम्बंधी पूरी जानकारी अधिकारियों को सीधे उनके मोबाइल पर मिलेगी। इसके लिए अधिकारियों वाह्टसएप नम्बर अपडेट किया गया है जिससे कि उनको आयोग द्वारा सीधे सारी जानकारी मुहैया कराई जा सके।
इससे अधिकारियों तक सूचना पहुंचने में कोई समय नहीं लगेगा। इतना ही नहीं निकाय चुनाव के पूरी नामांकन प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। जिससे कि नामांकन करने के साथ ही प्रत्याशी के ब्योरे की पूरी जानकारी निर्वाच आयोग की वेबसाइट पर देखी जा सकेगी।
इससे प्रत्याशियों के बारे में जानकारी जुटाने के किसी को भी परेशान नहीं पडे़गा न ही नामांकन कक्ष का चक्कर लगाना पडे़गा। अभी तक ऐसी व्यवस्था नहीं होने से हर किसी को परेशानी होती थी। नगर के लोग भी अपने प्रत्याशी के बारे व उनकी हैसियत आदि के बारे में जानने को इच्छुक होते थे लेकिन उन्हें जानकारी नहीं मिल पाती थी।
लेकिन इंटरनेट के जमाने में अब लोगों निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर जाकर सीधे सारी जानकारी हासिल कर सकेंगे। इतना ही नहीं पर्चा खरीदते समय भी नगर निकाय अध्यक्ष से लगायत सभासद पद के प्रत्याशियों का भी ब्योरा ऑनलाइन होगा। ऐसे में कोई भी प्रत्याशी किसी को गुमराह भी नहीं कर सकेगा।
इसके अलावा चुनावी ड्यूटी में लगाए रिटर्निग अफसर, सहायक रिटर्निग अफसर आदि सहित अन्य अधिकारियो को वाह्टसएप के माध्यम से भी उच्चाधिकारियों को जानकारी अपडेट करनी होगी। साथ ही उच्चाधिकारियों के तरफ से आने वाले अपडेट की भी जानकारी जिला स्तरीय अधिकारियों को सीधे मिलती रहेगी। कुल मिलाकर प्रशासन इस बात को लेकर पूरी तरह से मुस्तैद है कि हर हाल में सूचना तंत्र को पूरी तरह से मजबूत किया जा सके। ताकि चुनाव में किसी भी तरह से गड़बड़ी की आशंका न रह जाये।

ट्रेंडिंग वीडियो