निकाय चुनाव का आरक्षण जारी होने के बाद बढ़ी चुनावी सरगर्मी

Varanasi Uttar Pradesh

Publish: Oct, 13 2017 06:15:24 (IST)

Siddharthnagar, Uttar Pradesh, India
निकाय चुनाव का आरक्षण जारी होने के बाद बढ़ी चुनावी सरगर्मी

वार्ड सभासद के साथ निकाय अध्यक्ष के लिए शुरू हुआ जोड़ तोड़, जिले में है दो नगर पालिका व चार नगर पंचायत

सिद्धार्थनगर. नगर निकाय चुनाव को लेकर आरक्षण सूची जारी होने के बाद चुनावी सरगर्मी तेज हो गई। प्रमुख दलों के साथ छोटे दलों ने भी अपनी जोर आजमाइश शुरू कर दी है। वार्ड सभासद के साथ ही निकाय अध्यक्ष के लिए भी जोड़तोड़ शुरू हो गया है। प्रमुख दलों के अलावा आजाद उम्मीदवार की हैसियत से किस्मत आजमाने वाले मतदाताओं का मन टटोलने के लिए वार्डों के चक्कर लगाने लगे हैं।

 

नवम्बर में निकाय चुनाव प्रस्तावित है जिसकी अधिसूचना अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में आने की उम्मीद जताई जा रही है। गुरुवार देर शाम निकाय अध्यक्षों की आरक्षण सूची शासन की ओर से जारी कर दी गई। लिस्ट जारी होते ही चुनावी सरगर्मी भी बढ़ गई। कुछ सीटों पर घमासान बढ़ने के आसार है तो कुछ पर लोग आरक्षण लिस्ट देख कर हाथ मसलने लगे हैं। जिले में सिद्धार्थनगर व बांसी को नगर पालिका का दर्जा हासिल है। पिछली बार सिद्धार्थनगर सीट सामान्य थी, इसबार भी है। बांसी महिला के लिए आरक्षित थी पर इस बार उसे भी अनारक्षित कर दिया गया है। नगर पंचायत उस्काबाजार पिछली बार पिछड़ी जाति के लिए आरक्षित थी इस बार महिला के आरक्षित है। नगर पंचयात शोहरतगढ़ पिछली बार अनारक्षित थी पर इस बार पिछड़ा वर्ग के लिए रिजर्व कर दिया गया है। नगर पंचायत डुमरियागंज पिछली बार सामान्य महिला के लिए आरक्षित थी इसबार सामान्य है। नगर पंचायत बढ़नी पिछली बार सामान्य महिला थी इस बार सामान्य कर दी गई है।

 

यह भी पढ़ें- सरकारी उपेक्षा का शिकार है वो जगह, जहां महात्मा बुद्ध ने गुजारे थे 29 साल

 

अभी किसी दल ने नहीं घोषित किया है उम्मीदवार

निकाय चुनाव के लिए अध्यक्षों की आरक्षण सूची आ चुकी है। चुनाव लड़ने के इच्छुक अपने-अपने दलों में पूर्व में आवेदन तो कर चुके हैं पर किसी दल ने कहीं से उम्मीदवारों के नामों का ऐलान नहीं किया है। टिकट से लिए सबसे ज्यादा मारा-मारी भाजपा व सपा में नजर आ रही है।

 

यह भी पढ़ें- आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने सीडीपीओ कार्यालय पर जड़ा ताला

 

निकाय चुनाव के लिए आरक्षित सीट

नगर पालिका परिषद सिद्धार्थनगर- अनारक्षित
नगर पालिका परिषद बांसी- अनारक्षित
नगर पंचायत शोहरतगढ़- पिछड़ा वर्ग
नगर पंचायत डुमरियागंज- अनारक्षित
नगर पंचायत उस्का बाजार- महिला
नगर पंचायत बढ़नी- अनारक्षित

by Suraj Chauhan

 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned