scriptशरारती तत्वों ने तोड़ी बाबा साहब अम्बेडकर की प्रतिमा, विरोध में जमकर हुआ बवाल | Statue broken of baba saheb bheem rao Ambedkar in siddharthnagar | Patrika News

शरारती तत्वों ने तोड़ी बाबा साहब अम्बेडकर की प्रतिमा, विरोध में जमकर हुआ बवाल

locationसिद्धार्थनगरPublished: Mar 31, 2018 08:16:46 pm

Submitted by:

Ashish Shukla

खबर फैलते ही जमा होने लगे बौद्घ समाज के लोग : डुमरियागंज व इटवा सीओ के अलावा तीन थानों की तैनात हुई पुलिस

broken statue

शरारती तत्वों ने तोड़ी बाबा साहब अम्बेडकर की प्रतिमा, विरोध में जमकर हुआ बवाल

सिद्धार्थनगर. जिले के डुमरियागंज क्षेत्र के गौहनिया राजा गांव में शरारती तत्वों ने शुक्रवार की रात डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया। शनिवार सुबह खबर फैलते ही जनप्रतिनिधियों के साथ ग्रामीणों की भारी भीड़ जमा गई। देखते ही देखते लोगों ने प्रदर्शन भी शुरू कर दिया। मामले की गम्भीरता को देखते हुए पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई।
मौके पर पहुंचे एसपी ने मामला शांत कराने के लिए स्थल पर नई प्रतिमा लगाने की पहल की। सुरक्षा की दृष्टि से गांव में तीन थानों की फोर्स के साथ पीएसी व आलाधिकारी कैम्प किए हैं। गौहनिया राज गांव में लगी डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा को शरारती तत्वों ने क्षति पहुंचाते हुए दाहिए हाथ को तोड़ दिया था। नाक व कान को भी नुकसान पहुंचाया था।
सुबह जब लोगों ने देखा तो उनका गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया। सूचना पर विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह, पूर्व मंत्री मलिक कमाल यूसुफ, बसपा नेत्री सैयदा खातून, बसपा जिलाध्यक्ष दिनेश गौतम, द बौद्धिष्ट सोसयटी के जिलाध्यक्ष केदार नाथ आजाद, राम मिलन गौतम, मनोज सिद्घार्थ, अनिल गौतम, राम प्रकाश गौतम, संतकुमार, बच्चाराम बौद्घ आदि भी मौके पर पहुंच गए।
लोगों ने सभी से शांति बनाए रखने की अपील करनी शुरू की। विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह ने सियासी साजिश बताते हुए प्रशासन से 24 घंटे के अंदर शरारती तत्वों के गिरफ्तारी करने को कहा। द बौद्धिष्ट सोसयटी के जिलाध्यक्ष केदार नाथ आजाद ने कायराना हरकत बताते हुए कहा कि 24 घंटे में शरारती तत्वों की प्रशासन गिरफ्तारी करे।
इस बीच सूचना पर एसडीएम राजेंद्र प्रसाद सीओ सुनील कुमार सिंह, इटवा सीओ डुमरियागंज, भनवापुर व पथरा थाना की फोर्स भी बुला ली गई। मामला बढ़ने न पाए एक प्लाटून पीएसी भी बुला ली गई। अधिकारियों ने जनप्रतिनिधियों को जल्द शरारती तत्वों की गिरफ्तारी करने का आश्वासन दिया। जिला प्रशासन भी पूरी घटना पर नजर बनाए रहा। दोपहर में मौके पर एसपी भी पहुंच गए। इस बीच प्रशासन ने डॉ. अम्बेडकर की नई प्रतिमा भी मंगा ली। उसे एसपी डॉ. धर्मवीर सिंह व एसडीएम राजेंद्र प्रसाद की मौजूदगी में स्थापित किया गया। प्रति स्थापित के बाद अधिकारियों ने श्रद्धासुमन अर्पित किया।
बसपा व सपा ने की घटना की निन्दा

गौहनिया राज में बाबा साहब की प्रतिमा क्षतिग्रस्त किए जाने की सूचना पाते ही पूर्व मंत्री मलिक कमाल युसूफ, सपा नेता रामकुमार उर्फ चिनकू यादव, बसपा नेत्री सैयदा खातून, सुहेल फारूकी, फैजान अहमद, जमाल अहमद, आम आदमी पार्टी के काजी इमरान लतीफ आदि जनप्रतिनिधि मौके पर पहुंच गए। सभी ने प्रतिमा टूटने के लिए प्रशासन की विफ्लता बताई। कहा कि घटना की जितनी निंदा की जाए कम है। शरारती तत्वों की जल्द गिरफ्तारी की मांग की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो