scriptबिना आंगनबाड़ी के आधी अधूरी तैयारी में मनेगा वजन दिवस | Without Anganwadi workers Vajan Divas will be organised Hindi News | Patrika News

बिना आंगनबाड़ी के आधी अधूरी तैयारी में मनेगा वजन दिवस

locationसिद्धार्थनगरPublished: Oct 22, 2017 08:48:51 pm

24 व 27 अक्टूबर को मनाया जाना है वजन दिवस, मांगों को लेकर जारी है आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं की हड़ताल

Vajan Divas

बिना आंगनबाड़ी के आधी अधूरी तैयारी में मनेगा वजन दिवस

सिद्धार्थनगर. वजन दिवस के दौरान कुपोषित बच्चों को चिन्हित करने का काम इस बार आंगनबाड़ी नहीं बल्कि स्वास्थ्य विभाग व शिक्षा विभाग के अधिकारी कर्मचारी करेंगे। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं के हड़ताल के चलते जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य व शिक्षा विभाग के कंधे पर वजन दिवस के सफलता की जिम्मेदारी सौंपी है। जिनको वजन दिवस के आयोजन के बारे में कुछ भी नहीं पता है उन्हें वजन दिवस जैसे महत्वपूर्ण कार्य की जिम्मेदारी सौंपी गई है। ऐसे में आयोजन का क्या हश्र होगा कितना सफल होगा इसकी जानकारी तो आयोजन के बाद ही होगी। बता दें कि जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 24 व 27 अक्टूबर को वजन दिवस मनाया जाएगा।
वजन दिवस के दौरान शून्य के दो वर्ष तक के बच्चों की सूची तैयार कर उनका वजन किया जाएगा और दिए गए मानकों के आधार पर बच्चों के स्वास्थ्य की जांच कर उनमें कुपोषण का चिन्हीकरण किया जाएगा। कुपोषित बच्चों को चिन्हित करने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं को प्रशिक्षित किया गया है। पिछले साल उन्होंने इस कार्य को सही ढंग से अंजाम दिया था। इस बार कार्यकत्रियों के धरने पर होने के कारण वजन दिवस की गाड़ी अटक गई है।
यह भी पढ़ें- कर्जमाफी के बाद भी बैंक को ब्याज दे रहे किसान

जिलाधिकारी ने वजन दिवस को लेकर हुए बैठक में स्वास्थ्य व शिक्षा विभाग के जिम्मेदारों को आयोजन को सफल बनाने की जिम्मेदारी सौंपी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों को आशाओं के माध्यम से दो वर्ष तक के बच्चों की सूची बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। ज्यादातर ब्लाकों ने आशावार दो वर्ष तक के बच्चों की सूची भी विभाग को उपलब्ध करा दी है। फिर भी वजन दिवस में समस्या खड़ी होगी।

यह भी पढ़ें- आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने निकाली शव यात्रा, रविवार से लखनऊ में तेज होगा आंदोलन

बच्चों के चिन्हीकरण में होगी समस्या

शिक्षा विभाग के सामने समस्या यह है कि विभाग यह कैसे तय करेगा कि कौन सा गांव किस आंगनबाड़ी केन्द्र के अन्तर्गत आएगा और कहां पर बच्चे का वजन लिया जाएगा। इस समस्या को लेकर शिक्षा व बाल विकास विभाग के जिम्मेदार हलकान है कि आखिर यह कैसे सम्भव होता था इसकी रिपोर्टिंग कैसे होगी, बच्चों का फालोअप कैसे किया जाएगा? यह सभी के लिए बड़ा सवाल है। फिर भी आधी अधूरी तैयारी के साथ मंगलवार को वजन दिवस मनाए जाने की तैयारी पूरी करने का दावा किया जा रहा है।
by Suraj Chauhan

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो