पांच साल में बदलेगी यूपी की तस्वीर, किसानों की आय होगी दुगुनी: चेतन चौहान

मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि जाति व धर्म के आधार पर यूपी का विकास नहीं होगा बल्कि जरूरत के आधार पर विकास का खाका तैयार किया जा रहा है।

By: Akhilesh Tripathi

Published: 11 Sep 2017, 07:28 PM IST

सिद्धार्थनगर. कैबिनेट मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार गांव गरीब किसान व झोपड़ी के इंसान के लिए फिक्रमंद है। पांच वर्ष में यूपी की तस्वीर बदल दी जाएगी। किसानों की आय दोगुनी कर दी जाएगी। जाति व धर्म के आधार पर यूपी का विकास नहीं होगा बल्कि जरूरत के आधार पर विकास का खाका तैयार किया जा रहा है।

जिला जेल के सामने सोमवार को आयोजित किसानों के ऋण मोचन योजना के प्रमाणपत्र वितरण समारोह के दौरान उन्होंने कहा कि ऋण माफी योजना के लिए प्रदेश सरकार ने बिना कोई टैक्स लगाए धन का इंतजाम किया है। पिछली सरकार ने तो सारा पैसा निर्माण पर खर्च कर खजाना खाली कर दिया था। पिछली सरकार ने लोगों के लिए काम नहीं किया बल्कि निर्माण पर काम किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शासनतंत्र में कोई भी आदमी न तो भूखा सोएगा और न ही भूखा मरेगा। 2022 तक हर किसान की आय दोगुनी होगी और सभी झोपड़ी वाले के पास अपना पक्का मकान होगा।

 

समारोह के दौरान उन्होंने विभिन्न बैंकों के पांच हजार किसानों को प्रमाणपत्र वितरण की शुरूआत की। किसी भी योजना के सर्वे आदि के लिए आने वाले को पैसा न देने का आहवान करते हुए प्रभारी मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि जो भी पैसा मांगे उसकी शिकायत हमसे करें उसे किसी भी दशा में बख्शा नहीं जाएगा। किसी भी योजना का सर्वेक्षण या फिर कोई भी काम हो। इस दौरान सांसद जगदम्बिका पाल ने कहा कि सरकार ने गरीबों को लेकर काफी गम्भीर है। यह पहली सरकार है जो कि बाढ़ पीड़ितों को लेकर इस कदर गम्भीर हुई कि गरीबों को पर्याप्त मात्रा में खाने पीने के लिए अनाज मुहैया कराया गया साथ ही मुख्यमंत्री ने स्वयं इसकी अगुवाई की और गरीबों व पीड़ितों तक पहुंच कर राहत सामग्री देने का काम किया। कार्यक्रम को सदर विधायक श्यामधनी राही, इटवा विधायक डॉ.सतीश द्विवेदी, चौधरी अमर सिंह ने भी सम्बोधित किया।

 

हर पात्र को मिलेगा ऋण मोचक योजना का लाभ: मंत्री
जिले के प्रभारी मंत्री ने बताया कि ऋण मोचन योजना का लाभ सभी पात्र किसानों को मिलेगा। कोई भी किसान इस योजना से वंचित नहीं रहने पाएगा। जो भी पात्र किसान छूट गए है वह कृषि विभाग की बेबसाइट पर अपनी शिकायत दर्ज कराते हुए आवेदन करेंगे तो उन्हें भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा। जो किसान छूट गए है उन्हें किसी भी बात को लेकर घबराने व चिन्ता करने की जरूरत नहीं है। सरकार सभी के बारे में सोच रहीं है और सभी के लिए काम भी करेगी।

 

कोई भी भूखा नहीं सोएगा, न ही भूखा मरेगा : मंत्री
प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोई भी गरीब हो किसान हो वह भूखा नहीं सोएगा और न ही भूखा मरेगा। इसके लिए मुख्यमंत्री ने सभी प्रभारी मंत्रियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सभी अपने जिलों की गहन समीक्षा करें और गरीबों की स्थिति पर नजर रखें। इसलिए हर माह विकास योजनाओं की समीक्षा करने के साथ ही सभी बिन्दुओं की गहन समीक्षा की जाएगी। जिससे कि सभी योजनाओं की हकीकत की जानकारी हो सके।

 

पिछड़ा नहीं रहेगा सिद्धार्थनगर: मंत्री
पिछडे जिले के रूप में जाना जाने वाला जिला सिद्धार्थनगर को लेकर प्रभारी मंत्री काफी गम्भीर है। उन्होंने कहा कि अब सिद्धार्थनगर के नाम के आगे से पिछडेपन का नाम हट जाएगा। इसके लिए सरकार काम कर रही है। तथा जिले के पिछडेपन को दूर करने के लिए भी योजना तैयार की जा रही है। आने वाले दिनों में सिद्धार्थनगर पिछडेपन का शिकार जिले की सूची से बाहर हो जाएगा। इस सम्बंध में उन्होंने सभी को भरोसा देते हुए कहा कि सरकार पर पूरा विश्वास रखे

Akhilesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned