एमपी के इस जिले में 256 झोलाछाप, चिह्नित कर भूले जिम्मेदार

एमपी के इस जिले में 256 झोलाछाप, चिह्नित कर भूले जिम्मेदार
256 fake doctors in this district of mp

Sonelal Kushwaha | Publish: Jul, 12 2019 02:00:34 AM (IST) Sidhi, Sidhi, Madhya Pradesh, India

प्रमुख सचिव के निर्देश पर सालभर पहले कराया गया था सर्वे, अब तक नहीं हुई कार्रवाई

सीधी. जिले में ढाई सैकड़ा से अधिक झोलाछाप चिकित्सक कार्यरत हैं। स्वास्थ्य विभाग ने एक वर्ष पहले इनकी सूची तैयार कराई थी, लेकिन कार्रवाई आज तक नहीं की गई। जिसे लेकर आला अधिकारियों की भूमिका पर सवाल खड़े हो रहे हैं। कलेक्टर ने ब्लॉक स्तर पर इसके लिए टीमें गठित भी की थी। इसके बावजूद पूरी कवायद खानापूर्ति तक सीमित रही।
प्रमुख सचिव मप्र शासन लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के आदेश पर तत्कालीन कलेक्टर दिलीप कुमार ने टीम गठन कर विकासखंड चिकित्सा अधिकारियों को सर्वे केे निर्देश दिए थे। जिसमें 256 झोलाछाप चिकित्सक जिलेभर में चिह्नित किए गए थे, लेकिन उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं हो सकी।

जिले में केवल 23 वैध क्लीनिक
जिले में इस समय २३ वैध क्लीनिक संचालित हैं। विभागीय सूत्रों के अनुसार, इस वित्तीय वर्ष क्लीनिक पंजीयन के लिए तीन दर्जन से अधिक ऑनलाइन आवेदन किए गए, लेकिन आवश्यक मापदंडों पर खरे न उतरने के कारण पंजीयन नहीं किया गया। मुख्य रूप से प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की अनुमति न लिए जाने से पंजीयन अभी लंबित पड़ा हुआ है।

मेडिकल के लाइसेंस पर चला रहे थे क्लीनिक
गत माह शहर की तीन क्लीनिक में एसडीएम गोपदबनास ने स्वास्थ अधिकारियों के साथ दबिश दी थी। इनकी जांच में संचालकों ने मेडिकल स्टोर संचालन का लाइसेंस दिखाया था। इस पर क्लीनिक सील कर दी गईं थी। और विरुद्ध अर्थदंड की कार्रवाई कर मेडिकल स्टोर संचालन की अनुमति दे दी गई।

दस्तक अभियान की है व्यस्तता
वर्मामान में दस्तक अभियान चल रहा है, जिसमें पूरा अमला ही व्यस्त है। दस्तक अभियान के बाद झोलाछाप चिकित्सकों के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. आरएल वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी, सीधी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned