scriptUP का 350 बोरी धान MP में जब्त | 350 bags paddy Of UP seized in MP | Patrika News

UP का 350 बोरी धान MP में जब्त

locationसीधीPublished: Nov 24, 2020 05:14:12 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-यूपी का धान लगातार भेजा जा रहा मध्य प्रदेश-हर जिले में हो रही धरपकड़

बिक्री के लिए क्रय केंद्र लाया जा रहा धान

बिक्री के लिए क्रय केंद्र लाया जा रहा धान

सीधी. यूं तो धान क्रय केंद्र हर प्रदेश में खुले हैं। इसमें क्या यूपी और क्या एमपी। लेकिन एमपी में विगत 16 नवंबर से लगातार हर जिले में यूपी का माल जब्त किया जा रहा है। रीवा के कलेक्टर ने तो क्रय केंद्रों के खुलने के पहले ही यूपी और एमपी की सीमाओं पर चेक पोस्ट लगाकर यूपी से आने वाले धान को जिले के क्रय केंद्रों तक नहीं पहुंचने देने की सख्त कार्रवाई शुरू कर दी थी। बावजूद इसके रीवा, कटनी,सीधी हर जगह यूपी के धान की खेप आए दिन पकड़ी जा रही है। इसी क्रम में अब तहसीलदार सिहावल ने भी यूपी से आई 350 बोरी धान को जब्त कर लिया है।
बताया जा रहा है कि धान की ये खेप यूपी के मिर्जापुर से लाई गई थी। ऐसे तहसीलदार सिहावल ने कड़ी कार्रवाई करते हुए वाहन मालिक हनुमना निवासी अशोक कुमार गुप्ता , डिहुली नौढिया सिहावल के कंधई साहू एवं रामफल साहू तथा वाहन चालक मिर्जापुर के दिनेश यादव के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।
बता दें कि मध्य प्रदेश में 1868 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से धान का उपार्जन किया जा रहा है। ऐसे में पड़ोसी प्रदेशों से अनुचित लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से धोखाधड़ी से धान के विक्रय के प्रयास किए जा रहे हैं। कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने इस प्रक्रिया को रोकने के लिए सभी उपखंड अधिकारियों तथा कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों को कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर चौधरी ने स्पष्ट किया है कि धान उपार्जन में किसी भी प्रकार की अनियमितता स्वीकार्य नहीं है। यदि किसी भी उपार्जन केंद्र में लापरवाही या अनियमितता पाई जाती है तो संबंधित अधिकारियों एवं व्यक्तियों के विरुद्ध कड़ी वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। उपार्जन के दौरान गड़बडि़यों को रोकने के लिए कलेक्टर ने सभी उपखण्ड अधिकारियों को रोजाना धान उपार्जन की केंद्रवारसमीक्षा करने का निर्देश दिया हैं। साथ ही कलेक्टर ने सीमावर्ती क्षेत्रों में कड़ी चौकसी रखने के निर्देश दिए हैं।
धान का परिवहन करने वाले वाहनों की आकस्मिक जांच के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने कहा है कि किसी भी कीमत में दूरे राज्यों से आने वाली धान या गत वर्षों की धान की खरीदी न होने पाए। उन्होने लोगों से भी अपील की है कि धान खरीद-बिक्री में नियमितता की जानकारी संबंधित उपखंड अधिकारी को दें। कलेक्टर चौधरी के स्पष्ट निर्देश हैं कि धान उपार्जन का कार्य पूरी निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ किया जाय। किसी भी प्रकार की अनियमितता में संलिप्तता पर कठोर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो