scriptजिला अस्पताल में अनदेखी: एसी-पंखे बंद, गर्मी से हलाकान मरीज | AC-fans stop, heat from Halakan patient | Patrika News

जिला अस्पताल में अनदेखी: एसी-पंखे बंद, गर्मी से हलाकान मरीज

locationसीधीPublished: Apr 08, 2019 12:59:07 am

Submitted by:

Anil singh kushwah

अस्पताल प्रबंधक शिकायत के बाद भी नहीं कर रहा कार्रवाई

Patients reaching out of hospital ..

अस्पताल के बाहर तक पहुंची मरीजों की कतार..

सीधी. जिला अस्पताल में मरीजों को गर्मी से राहत की व्यवस्था नाकाम साबित हो रही है। लाखों रुपए खर्च कर विभिन्न वार्डोंं में लगाए गए एसी तो बंद ही रहते हैं। भर्ती मरीजों को कूलर-पंखे की हवा भी नसीब नहीं हो पा रही। बर्न युनिट में भर्ती मरीजों की गर्मी से हालत खराब है। अस्पताल प्रबंधन जले में नमक छिड़कने का काम कर रहा है।
अनदेखी का आलम यह है कि मरीजों की शिकायत के बाद भी अस्पताल प्रबंधन के कानों पर जूं नही रेंग रही है। वहीं पिछले कुछ महीनों से एसी खराब होने से मरीजों को केवल पंखे में रहना पड़ रहा है। इस वार्ड में एक एसी लगाई गई है। किंतु उसे मरम्मत कर चालू कराने में स्वास्थ्य प्रशासन आगे नहीं आ रहा है। बर्न युनिट में एसी बंद होने से तेज गर्मी में मरीज बेचैन हो रहे हैं, जिससे वे ठंड हवा पाने के लिए वार्ड से बाहर निकलकर बैठते हैं। इनकी तड़प पर अस्पताल प्रबंधन की नजर नहीं पड़ रही है।
मेडिकल वार्ड
जिला चिकित्सालय के मेडिकल वार्ड में भी एसी बंद है। इसके सभी कक्षों में लाखों की लागत से करीब १७ एसी लगाए गए हैं, लेकिन तीन वार्डों में सिर्फ एक एसी चलती देखी गई शेष बंद पड़ी हुई हैं। इससे भर्ती मरीजों को गर्मी मे दोपहर बितानी पड़ती है रात्रि में बार्ड के बाहर आकर समय काटने को मजबूर हैं।
आइसीयू वार्ड
आईसीयू बार्ड का उद्देश्य था कि इस बार्ड में बेहतर सुविधा मुहैया कराकर मरीजों को अच्छा उपचार उपलब्ध कराया जाए, किंतु जिला चिकित्सालय में आईसीयू बार्ड की स्थिति सामान्य वार्डो से भी दयनीय है। देखने को तो एसी दीवाल पर टिकी हुई है किंतु उसका कनेक्सन ही कटा हुआ है।
बच्चा वार्ड
अस्पताल के जिन वार्डों में एसी लगी थी, वे बंद पड़ी हैं, किंतु बच्चा वार्ड में एसी लगाई ही नहीं गई है। इससे ३५ पार तापमान में बच्चों की किलकारियां आम बात हो गई। किंतु अस्पताल प्रबंधन बच्चा वार्ड में एसी लगाने की दिशा में कोई रूपरेखा नहीं तैयार कर पाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो