scriptAfter the death of the tigress three cubs were in trouble, one died | बाघिन की मौत के बाद तीन शावकों पर मंडराया संकट, एक की मौत | Patrika News

बाघिन की मौत के बाद तीन शावकों पर मंडराया संकट, एक की मौत

बाघ के हमले में एक शावक की मौत, शावक के पिता ने बनाया शिकार

सीधी

Published: March 26, 2022 03:49:41 pm

सीधी. बाघिन टी-18 की मौत के बाद 4 शावकों में से एक को बाघ ने मार डाला। तीन अन्य किस हाल में हैं पता नहीं है। टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने संभावित इलाकों में गश्त बढ़ा दी है। शुक्रवार को शावकों की निगरानी में निकले ट्रैकिंग दल को कंजरा झील के पास आसमान में चील कौबे दिखे। दल मौके पर पहुंचा तो शावक का शव मिला, जिसे चील-कौवे खा रहे थे। वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी देकर शावक का अंतिम संस्कार कराया।

three_cubs_are_in_trouble_after_the_death_of_the_tigress.png

शावक के पिता ने बनाया शिकार
टाइगर रिजर्व प्रबंधन की माने तो नर शावक का शिकार उसके पिता बाघ टी-26 ने की थी। शावक की खोपड़ी तोड़कर उसे मौत के घाट उतारा गया है। नर शावक को बाघ के हमले से मौत के बाद बचे तीन शावकों की सुरक्षा टाइगर रिजर्व प्रबंधन के लिए बड़ी चुनौती बन गई है। प्रबंधन सुनिश्चित नहीं कर पाया है कि तीन शावकों में से कितने नर व मादा हैं। संजय टाइगर रिजर्व सीधी सीसीएफ, वायपी सिंह ने बताया कि बाघिन टी-18 के चारों शावक की सतत निगरानी की जा रह थी, वह शिकार करना भी शुरू कर दिए थे, पर एक शावक को बाघ ने मार डाला। कंजरा झील के पास उसका शुक्रवार सुबह शव मिला है।

बाधिन की हुई थी मौत
संजय टाइगर रिजर्व क्षेत्र से गुजरने वाली कटनी-चोपन रेलवे लाइन में 7 दिन पहले मालगाड़ी की टक्कर से घायल बाघिन टी-18 की मौत हो गई थी। इससे 4 शावक अनाथ हो गए थे। सूचना मिलने के बाद संजय दुबरी टाइगर रिजर्व के ट्रेकिंग दल द्वारा डॉक्टरों के टीम की उपस्थिति में घंटों मशक्कत के बाद देर रात करीब 2.30 बजे बाधिन को ट्रैंकुलाइज किया गया था। इसके बाद उसके चोटों का बारीकी से निरीक्षण कर पिंजरे में कैद कर मझौली लाया गया, जहां उपचार के बाद उसे बाड़े में छोड़ा गया, जहां शाम करीब 6 बजे उसकी मौत हो गई थी। बाघिन की मौत के बाद उसके चार शावक अनाथ हो गए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पहली बार हिंदी लेखिका को मिला International Booker Prize, एक मां की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासपाकिस्तान में 30 रुपए महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, Pak सरकार को घेरते हुए इमरान खान ने की मोदी की तारीफअजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातजम्मू कश्मीर: टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या का 24 घंटे में लिया बदला, तीन दिन में सुरक्षा बलों ने मारे 10 आतंकीखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलअब चावल के निर्यात पर भी रोक लगा सकती है केंद्र सरकार, PMO की एक्सपर्ट कमेटी का सुझावहार्दिक पटेल पर बड़ा आरोप, विधानसभा चुनाव का एक टिकट देने के लिए ली 23 लाख रुपए की रिश्वतचांदी के गहने-सिक्के की भी हो सकती है हॉलमार्किंग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.