scriptसीधी में कुत्ता काटे तो भूलकर भी मत जाना जिला अस्पताल | Shortage of anti rabies vaccine in District Hospital Sidhi | Patrika News

सीधी में कुत्ता काटे तो भूलकर भी मत जाना जिला अस्पताल

locationसीधीPublished: Jun 07, 2018 07:18:07 pm

Submitted by:

Manoj Kumar Pandey

जिला अस्पताल में नहीं है एंटी रैबीज इंजेक्शन. कुत्ता काटने के शिकार मरीज हो रहे परेशान

dogs bite everday 200 people

dogs bite everday 200 people

सीधी. जिला अस्पताल में पिछले करीब एक सप्ताह से एंटी रेबीज इंजेक्शन नहीं है। इससे यहां पर आने वाले मरीजों को काफ ी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अस्पताल के सीएस डॉ.डीके द्विवेदी ने बताया कि एंटी रेबीज इंजेक्शन को मंगवाने के लिए आर्डर दिया जा चुका है ङ्क्षकतु अभी तक इंजेक्शन नहीं मिला है। ऐसी स्थिति में कुत्ता काटने के शिकार हो रहे मरीजों को बाहर से इंजेक्शन खरीदना पड़ा रहा है। एंटी रैबीज इंजेक्शन बाजार से मंहगे दाम में मिलने के कारण गरीब मरीज इंजेक्शन नहीं लगवा पा रहे हैं। अस्पताल सूत्रों के अनुसार जिला अस्पताल में कुत्ता काटने के हर दिन करीब एक दर्जन से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं। लेकिन अस्पताल में एंटी रैबीज इंजेक्शन खत्म होने से कुत्ता काटने के शिकार मरीजों को केवट टिटनेश का इंजेक्शन लगाकर एंटी रैबीज इंजेक्शन बाहर से यानी बाजार से लगवाए जाने की सलाह दी जा रही है। ऐसे में मरीजों को परेशान होना पड़ रहा है।

अस्पताल में नि:शुल्क, बाजार में 1650 का डोज
किसी व्यक्ति को कुत्ता काटने पर उसे एंटी रैबीज के पांच इंजेक्शन लगवाने पड़ते हैं। पांच इंजेक्शनों का ही पूरा डोज होता है। अस्पताल में यह इंजेक्शन पूरी तरह से नि:शुल्क लगाया जाता है, जबकि बाजार में इसकी कीमत करीब 330 रूपए प्रति इंजेक्शन मुहैया हो रही है। यानि एक व्यक्ति के लिए एंटी रैबीज के इंजेक्शन का पूरा डोज करीब 1650 रूपए में खरीदना पड़ता है।
Sidhi District Hospital
Patrika IMAGE CREDIT: Patrika
कहीं गरीबी पड़ न जाए जान पर भारी
जिला अस्पताल में पिछले करीब एक सप्ताह से एंटी रैबीज इंजेक्शन का स्टाक खत्म होने से संबंधित मरीजों को अस्पताल प्रबंधन द्वारा बाजार से इंजेक्शन लगवाने की सलाह दी जा रही है। लेकिन कई गरीब ऐसे भी पहुंच रहे हैं, जिनके पास एंटी रैबीज का डोज खरीदने के लिए पैसे नहींं होते, ऐसे में वह इंजेक्शन लगवाने के बजाय झाड़ फूंक करवाने चले जाते हैं। यदि उन्हे अस्पताल में नि:शुल्क इंजेक्शन मिल जाता तो वह झाड़ फूंक करवाने की बजाय एंटी रैबीज का डोज लगवाते, लेकिन ऐसे लोगों की गरीबी उनकी जान पर भारी पड़ सकती है।

बाजार से इंजेक्शन खरीद कर लगवा लो
मुझे एक कुत्ते ने काट लिया था, एंटी रैबीज का इंजेक्शन लगवाने के लिए जिला अस्पताल आई तो यहां नर्सों द्वारा कहा जा रहा है, कि अभी इंजेक्शन नहीं है, खतम हो गया, बाजार से इंजेक्शन खरीद कर लगवा लो।
खुश्बू निशा, आजाद नगर सीधी

शीघ्र आने की उम्मीद
पिछले दो दिनों से एंटी रैबीज इंजेक्शन का स्टाक खत्म हुआ है, इसकी जानकारी दी जा चुकी है। आज या कल तक एंटी रैबीज इंजेक्श जिला अस्पताल पहुंचने की उम्मीद है।
डॉ.डीके द्विवेदी, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल सीधी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो