बारिश शुरू होते ही आवारा मवेशियों ने शहर की सड़कों मे जमाया डेरा

बारिश शुरू होते ही आवारा मवेशियों ने शहर की सड़कों मे जमाया डेरा
sidhi news

Manoj Kumar Pandey | Updated: 11 Jul 2019, 09:05:23 PM (IST) Sidhi, Sidhi, Madhya Pradesh, India

यातायात में बाधक बने रहे सड़क पर विचरण करने वाले आवारा मवेशी, आवारा मवेशियों पर कार्रवाई नहीं कर पा रही नपा, कई बार कार्ययोजना बनाई गई पर नहीं शुरू हो पाई समुचित कार्रवाई

सीधी। बारिश का मौषम शुरू होते ही खेतों में पानी भर जाने से शहर में विचरण करने वाले आवारा मवेशी मुख्य सड़कों में डेरा जमा लिए हैं। इन दिनों शहर के मुख्य सड़कों में आवारा मवेशियों की झुंड जमी रहती है, सबसे बड़ी मुश्किल तो यह है कि इन आवारा मवेशियों पर वाहनों के हार्न का भी कोई असर नहीं होता, वाहन चालक हार्न बजाते रहते हैं और ये मवेशी जुगाली करते हुए आराम से खड़े या बैठे रहते हैं, कई बार तो जाम की स्थिति भी निर्मित हो जाती है, बावजूद इसके आवारा मवेशियों पर कोई असर नहीं पड़ता जब तक कोई जाकर इन्हे न भगाए। रात्रि के समय तो यदि किसी कारण से स्ट्रीट लाइट बंद रही तो दुर्घटनाओं की आशंका भी बनी रहती है क्योंकि काले रंग के मवेशी वाहनों की लाइट में ठीक तरह से समझ नहीं आते और वाहन उनसे जाकर टकरा जाते हैं। मवेशियों के वजह से शहर की सड़कों में छोटे मोटे हादसे होना आम बात हो गई है, बावजूद इसके नपा के जिम्मेदार अधिकारी इन आवारा मवेशियों पर किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं कर पा रही है।
कार्ययोजना तक सीमित नपा की कार्रवाई-
शहर में विचरण करने वाले आवारा मवेशियों पर कार्रवाई को लेकर नपा द्वारा कार्ययोजना तो कई बार बनाई गई लेकिन आज तक किसी तरह की कार्रवाई नहीं हो पाई। पूर्व में ऐसे आवारा मवेशियों के लिए कांजी हाउस की व्यवस्था थी, लेकिन विगत वर्षों में एक बार कांजी हाउस में एक पशु की मौत के बाद हंगामा होने से पशुओं को कांजी हाउस नहीं ले जाया जाता, इसके बाद ऐसे मवेशियों को शहर से दूर जंगलों में छोडऩे की व्यवस्था बनाई गई लेकिन यह कार्ययोजना भी कारगर सिद्ध नहीं हो पाई। अब नपा द्वारा ऐसे आवारा मवेशियों के लिए नई कार्ययोजना बनाने में जुटी हुई है।
कांजी हाउस सह गौशाला खोलने की है तैयारी-
शहर में विचरण करने वाले आवारा मवेशियों के लिए एक कांजी हाउस सह गौशाला खोले जाने की कार्ययोजना तैयार की गई है, इसके लिए एक एजेंसी नियुक्त की जाएगी ताकि इसके संचालन में किसी प्रकार की दिक्कत न आए। अतिशीघ्र यह व्यवस्था बना ली जाएगी।
अमर बहादुर सिंह
मुख्य नगर पालिका अधिकारी, नपा सीधी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned