script

मप्र में चुनाव से पहले भाजपा का नया दांव, कांग्रेस चिंतित…

locationसीधीPublished: Oct 06, 2018 02:31:44 am

Submitted by:

Sonelal kushwaha

एट्रोसिटी एक्ट को लेकर हो रहे चौतरफा विरोध व सपाक्स की राजनीतिक हुंकार ने बढ़ाई चिंता

congress vs BJP

vashya maha kumbh

सीधी. एट्रोसिटी एक्ट को लेकर हो रहे विरोध व सपाक्स की राजनीतिक हुंकार से चिंतित भाजपा जातियों के सहारे चुनावी नैया पर करना चाह रही है। सतना में पिछड़ा वर्ग महाकुंभ के बाद सीधी में शनिवार को होने वाले वैश्य महाकुंभ को लेकरक कुछ इसी तरह की चर्चा है। हालांकि, कार्यक्रम सरकारी है या भाजपा का इस संंबंध में कुछ स्पष्ट नहीं किया गया, लेकिन जिस तरीके से प्रदेश सरकार के दो कैबिनेट मंत्री व इलाहाबाद के भाजपा सांसद सहित भाजपा से जुड़े कई जनप्रतिनधियों को आमंत्रित किया गया है, इसे देखकर तो ऐसा ही लगता है कि कार्यक्रम के जरिए वैश्य समुदाय को साधने की तैयारी है। हालांकि, ऐसे कार्यक्रम सिफ भाजपा ही नहीं, विपक्षी दलों ने भी जातियों को साधने में जुटे हुए हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ भी विभिन्न समुदायों के प्रतिनिधियों की बैठकें कर चुके हैं। चुनाव से पहले राजनीतिक दलों द्वारा किए जा रहे जातिगत कार्यक्रमों से स्पष्ट है कि यह चुनाव भी विकास की बजाय जातिगत समीकरण के आधार पर ही लड़ा जाएगा।
दो कैबिनेट मंत्री भी होंगे शरीक
सीधी के छत्रसाल स्टेडियम में शनिवार को आयोजित वैश्य महाकुंभ से पहले वाहन रैली निकाली जाएगी। इसमें वैश्य समाज के प्रदेश अध्यक्ष व राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता, वित्त मंत्री जयंत मलैया, व्यापार संवर्धन बोर्ड मप्र के अध्यक्ष मदनमोहन गुप्ता, इलाहाबाद सांसद श्यामाचरण गुप्ता, विधायक पारुल साहू, जबलपुर के पूर्व महापौर प्रभात साहू, महिला कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष अर्चना जायसवाल सहित कई मंत्री विधायक भी शामिल होंगे।
25 हजार लोगों के पहुंचने की उम्मीद
वैश्य समाज के प्रदेश महामंत्री लालचंद्र गुप्ता ने बताया, महाकुंभ की तैयारी को लेकर जगह-जगह बैठकें की गई हैं। लोगों में काफी उत्साह है। बताया, रीवा व शहडोल संभाग के विभिन्न जिलों सहित प्रदेशभर से करीब 25 हजार लोगों के पहुंचने की संभावना है। साथ ही विशाल वाहन रैली भी शहर के मड़रिया बाइपास से अमहा होते हुए छत्रसाल स्टेडियम तक निकाली जाएगी, जिसमें 600 से अधिक वाहनों के शामिल होने का लक्ष्य निर्धारित है।
वैश्य समाज के घटक दल करेंगे शिरकत
वैश्य एवं व्यापारी महाकुंभ में वैश्य समाज के कई घटक दल हैं, जिसमें अग्रवाल, साहू, कसौधन, चौरसिया, केशरवानी, सोनी, दिगंबर जैन, श्वेतांबर जैन, गहोई, जायसवाल, गुप्ता, नेमा, माहेश्वरी, खंडेलवाल, विजयवर्गीय, अग्रहरि, अयोध्यावासी वैश्य, शिवहरे, अवधिया, ताम्रकार, मारवाड़ी वैश्य, हलवाई गुप्ता, सरावगी, कान्यकुब्ज वैश्य, खरे वैश्य, खरे केशरवानी, माथुर, मद्देशीय वैश्य, मोदनवाल, विश्वकर्मा, कुशवाहा, पटेल, यादव शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो