scriptमाध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी की नई गाइडलाइन, परीक्षा से पहले करने होंगे ये काम | Board of Secondary Education issued new guidelines in mp | Patrika News

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी की नई गाइडलाइन, परीक्षा से पहले करने होंगे ये काम

locationसीधीPublished: Feb 06, 2019 03:36:09 am

Submitted by:

Sonelal kushwaha

परीक्षार्थियों के लिए बताए गए जरूरी कदम, नकल रोकने तीन स्तर पर गठित किए जाएंगे निगरानी दल

cbse exam counselling

cbse exam counselling

सीधी. आगामी एक मार्च से हाई स्कूल और दो मार्च से शुरू होने जा रही हायर सेकेंड्री बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है। इस बार जिले में ११ संवेदनशीन व ८ अतिसंवदेनशील परीक्षा केंद्र चिह्नित किए हैं। जहां नकल की ज्यादा संभावना थी, उसे संवेदनशील व अतिसंवेदनशील केंद्र की सूची में शामिल किया गया है। इसे देखते हुए शिक्षा विभाग इन केंद्रों पर विशेष रूप से एक चार के गार्ड की ड्यूटी लगाएगा तो पर्वेक्षकों से भी निगरानी कराई जाएगी। परीक्षा के दौरान जरा भी गलत गतिविधि नजर आई तो कार्रवाई की जाएगी।
कलेक्टर प्रतिनिधि की उपस्थिति में ही खोलेंगे प्रश्न पत्र के लिफाफे
तय प्लानिंग के अनुसार, 8.50 मिनट पर छात्रों को उत्तर पुस्तिका और 8.55 पर प्रश्र पत्र दिए जाएंगे। जारी हुए आदेश में कहा गया है कि परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में साढ़े 8 बजे तक उपस्थित होना पड़ेगा। परीक्षा का समय 9 बजे से है, लेकिन कक्ष में 8 बजकर45 मिनट के बाद किसी भी परीक्षार्थी का प्रवेश नहीं होगा। परीक्षा प्रारंभ होने से 10 मिनट पहले8.50 तक छात्रों को उत्तर पुस्तिका और 8.55 पर प्रश्न-पत्र वितरित किए जाएंगे। थाना और परीक्षा केंद्र में कलेक्टर प्रतिनिधि की उपस्थिति में ही प्रश्न पत्र के लिफाफे खोलेंगे।
ये केंद्र हंै संवेदनशील व अतिसंवेदनशील
जिले के 58 परीक्षा केंद्रों में से 19 संवेदनशील और अतिसंवेदनशील हैं। कंधवार, सुड़वार, हिनौती, धुम्मा, बघवार, हटवा खास, कमर्जी व शाउमा विद्यालय क्रमांक २ सीधी अतिसंवेदनशील हैं। जबकि, पतुलिखी, बहरी, उत्कृष्ट रामपुर नैकिन, बालक चुरहट, कन्या चुरहट, खड्डी, सपही, सेमरिया, ममदर, लकोड़ा व हनुमानगढ को संवेदनशील केंद्रों में शामिल किया गया है। शिक्षा विभाग ने परीक्षा पर विशेष नजर रखने टीम बनाई है। कलेक्टर द्वारा गठित 10 से 15 टीमें जिलेभर में भ्रमण करेंगी। वहीं जिला शिक्षा अधिकारी ने अपने स्तर पर १0 टीमें गठित की हैं। जो अचानक छापामारी कर नकल रोकने की कोशिश करेंगे। एसडीएम, तहसीलदार और अन्य विभागों के अधिकारियों को भी पुलिस के साथ नजर रखने की बात कही गई है।
नकल को लेकर गत वर्ष हुई थी किरकिरी
पिछले साल माध्यमिक शिक्षा मंडल की हाइस्कूल कक्षा 10वीं और हायर सेकेंड्री कक्षा 12वीं की परीक्षा में नकल के कई मामले सामने आने के बाद शिक्षा शिक्षा महकमा हरकत में आया था। उसके बाद विभाग की किरकिरी भी हुई थी। इस बार दोनों ही परीक्षा मे इस तरह की स्थिति नहीं बने उसे देखते हुए शिक्षा विभाग की ओर से विशेष सतर्कता बरती जा रही है। जिले में बनाए परीक्षा केंद्रो की मानीटरिंग करने के साथ अधिकारियों को भी दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं।
तैयारी में जुटे छात्रों में बेचैनी
परीक्षा शुरू होने के भले ही २३ दिन का समय शेष बचा हो, लेकिन छात्रों में बेचैनी अभी से देखी जा रही है। परीक्षा की तैयारियों को लेकर छात्र परेशानी में पड़े हुए हैं। वे अब स्कूलों में जाना छोड़कर घर में ही तैयारियों में जुट गए हैं। वहीं मंडल के द्वारा बोर्ड परीक्षा की तैयारियों की लिए प्री बोर्ड परीक्षा भी आयोजित कराई जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो