MP के इस अस्पताल में शौचालय के अंदर हुआ प्रसव, कमरा बंदकर सोती रही स्टॉफ नर्स

दर्द से तड़पती रही प्रसूता: प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र टमसार में बीती रात हुआ शर्मसार

By: suresh mishra

Published: 11 Dec 2017, 05:48 PM IST

सीधी। कुसमी विकासखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र टमसार में बीती रात शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। यहां प्रसव के लिए भर्ती की गई गर्भवती महिला दर्द से कराहती रही, लेकिन ड्यूटी पर तैनात स्टाफ नर्स कमरा बंद कर खर्राटे भरती रही। परिजनों ने काफी प्रयास किया, लेकिन वह बाहर नहीं आई।

अंतत: उपचार के अभाव में अस्पताल के शौचालय में उसका प्रसव हो गया। बताया गया कि टमसार के पास ठाड़ीपाथर निवासी मुन्नी बाई पति लक्ष्मण सिंह 35 वर्ष अपनी पत्नी को लेकर शनिवार शाम करीब 6 बजे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र टमसार में प्रसव कराने पहुंचा। अस्पताल में स्टाफ नर्स वंदना पटेल से जांच कराई।

12 बजे से गर्भवती महिला का दर्द बढ़ने लगा

उसने गर्भवती महिला के पति से कहा कि आज इसका प्रसव नहीं होगा। हालांकि, उसने पीडि़ता को स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कर रूम में चली गई। उसने कहा था कि दर्द बढ़े तो आकर बता देना। लेकिन रात करीब 12 बजे से गर्भवती महिला का दर्द बढ़ने लगा तो परिजन स्टाफ नर्स के कमरे में जाकर आवाज लगाते रहे।

शौचालय में ही गिर गई

दरवाजा खटखटाया, लेकिन वह नहीं जागी। दूसरी ओर गर्भवती महिला मुन्नी बाई दर्द से तड़पती रही। इसी दौरान शौच का अहसास होने पर उसे शौचालय ले जाया गया, प्रसव हो गया। जिसके बाद वह शौचालय में ही गिर गई। बाद में पति और उसकी मां ने मुन्नी और बच्चे को किसी तरह वहां से निकालकर पलंग तक लाए। प्रसव के करीब आधे घंटे बाद नर्स पहुंची और परिजनों से कहने लगी यह बात किसी से मत कहना कि प्रसव के समय स्टाफ नर्स नहीं थी।

पत्नी को करीब 12 बजे रात्रि के बाद जब दर्द बढऩे लगा तो स्टाफ नर्स के कमरे में जाकर दरवाजा खटखटाया, कई बार आवाज लगाई, फिर भी स्टाफ नर्स वंदना पटेल सोती रहीं, इसके बाद पत्नी को असहनीय दर्द होने लगा तो वह शौचालय गई, लेकिन वहीं प्रसव हो गया। किसी तरह शौचालय से बाहर लाया गया। स्टाफ नर्स वंदना पटेल ने पांच सौ रुपए की मांग भी बाद में की गई।
लक्ष्मण सिंह, प्रसूता का पति

suresh mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned