scriptग्राम पंचायतों के लिए बनेगा शहरों जैसे मास्टर प्लान, इस राज्य से शुरुआत | Cities like master plan for panchayats in mp | Patrika News

ग्राम पंचायतों के लिए बनेगा शहरों जैसे मास्टर प्लान, इस राज्य से शुरुआत

locationसीधीPublished: Jan 05, 2019 02:43:22 am

Submitted by:

Sonelal kushwaha

मप्र के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने दिए निर्देश, नलजल योजना में लगेंगे स्मार्ट मीटर

Cities like master plan for panchayats in mp

Cities like master plan for panchayats in mp

सीधी. हर पंचायत का मास्टर प्लान बनाकर सुनियोजित विकास करें। पंचायत मंत्री कमलश्वर पटेल ने यह बात विभागीय अफसरों से समीक्षा बैठक में कही। हिदायत दी कि जिस अधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी है, उसका निर्वहन जनहित में करें। आपका काम ग्राउंड लेवल पर दिखना चाहिए।
कहा, अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों-कर्मचारी सम्मानित किए जाएंगे। लापरवाही बरतने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में गुणवत्ता पूर्ण कार्य करवाए जाए। क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्त करवाए। उन्होंने कहा कि शौचालय गुणवत्तापूर्ण और उपयोगी होना चाहिए। जो कार्य पूरे हो चुके हैं, उनका भुगतान समय पर करें।
आवास योजना में अव्वल
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के क्रियान्वयन में देश में प्रथम स्थान पर आने पर बधाई दी। मध्यप्रदेश में 14 लाख 29 हजार 84 के लक्ष्य के विरुद्ध 11 लाख 90 हजार 823 आवास बनाए जा चुके हैं। इस तरह से 83.33 प्रतिशत लक्ष्य पूरा हो चुका है, जो कि अन्य प्रदेशों से अधिक है। हिमाचल प्रदेश 79.59 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है।
159 विकासखंड में मिशन कार्यालय
पटेल ने आजीविका मिशन के कार्यों की समीक्षा के दौरान कहा कि संस्थाएं जिस उद्देश्य को लेकर बनायी गयी हैं, उसे पूरा करने में पूरी ताकत लगाएं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विकास खंड में मिशन का कार्यालय होना चाहिए। अपर मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस ने बताया कि 159 विकासखंड में भवन बनाए जा रहे हैं। पटेल ने कहा कि जिन जिलों में वर्षा कम हुई है, वहां के गांवों में पेयजल आपूर्ति के लिए पहले से प्लान बनाएं। निर्माणाधीन स्टेडियम का कार्य समय-सीमा में पूरा करें।
संभाग स्तर पर पंच-सरपंच सम्मेलन
पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि संभाग स्तर पर पंच-सरपंच सम्मेलन जल्द करवाएं। बैठक में अपर मुख्य सचिव बैंस ने बताया कि प्रशिक्षण केंद्रो में स्मार्ट क्लास-रूम बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मध्याह्न भोजन योजना में बच्चों को सप्ताह में तीन दिन दूध दिया जाता है। बैठक में सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास अमित राठौर, संचालक वाल्मी उर्मिला शुक्ला सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो