कोरोना वायरस के कारण रुका मोहनिया घाटी में टनल का निर्माण कार्य

रीवा से सीधी की दूरी सात किलोमीटर होगी कम, मोहनिया घाटी में ढाई किलोमीटर की टनल का सात स्थानों पर होगा आपस में जुड़ाव, मरम्मत के लिए एक टनल का भाग बंद भी हुआ तो दूसरे टनल से आवागमन चलेगा, कोरोना संक्रमण के प्रभाव से एक माह तक बंद रहने के बाद अब 20 अप्रैल से फिर शुरू होगा काम

By: Manoj Pandey

Published: 18 Apr 2020, 08:36 PM IST

सीधी। रीवा-सीधी राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक-39 पर मोहनिया घाटी में 2.28 किमी लंबी सिक्स लेन सुरंग निर्माण का कार्य कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रभाव के कारण बंद कर दिया गया था, यह कार्य आगामी 20 अप्रैल से पुन: शुरू हो जाएगा। प्रदेश के सड़क मार्ग में यह सबसे चौड़ी सुरंग बताई जा रही है। रीवा-सीधी राष्ट्रीय राजमार्ग में इस सुरंग के बनने से रीवा से सीधी की दूरी करीब साढ़े सात किमी कम हो जाएगी। बताया गया कि इस टनल के निर्माण से किसी तरह का पर्यावरणीय नुकसान भी नहीं होगा। बताते चलें कि रीवा-सीधी राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक-39 पर सर्रा चुरहट से मोहनिया घाटी तक करीब 15.35 किमी बाईपास सड़क का निर्माण एनएएचआई के तहत किया जा रहा है। इसमें करीब 13.07 किमी कांक्रीट सड़क निर्माण व 2.28 किमी लंबी मोहनिया घाटी में सुरंग का निर्माण शामिल है। बताया गया कि ढाई किलोमीटर की टनल का सात स्थानों पर होगा आपस में जुड़ाव
होगा ताकि कभी मरम्मत के लिए एक टनल का भाग बंद भी हुआ तो दूसरे टनल से आवागमन में दिक्कत न हो।
नेशनल हाइवे अथारिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) कटनी पीआइयू के इंजीनियरों को एक्वाडक्ट बनाने के लिए 120 दिन (29 मई से 30 सितंबर) का समय यूपी सरकार ने दिया तो टीम ने दस दिन पहले ही काम पूरा कर दिया। बता दें कि कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन का असर यहां चल रहे 2248 करोड़ रूपये की परियोजना पर पड़ा। एक माह तक काम बंद रहने के बाद 20 अप्रैल से प्रारंभ होगा।
एक हजार करोड़ रुपए की लागत से हो रहा निर्माण-
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण एनएएचआई से प्राप्त सूचना के आधार पर इस 15.35 किलोमीटर लंबी सड़क व सुरंग का निर्माण एक हजार चार करोड़ की लागत से किया जा रहा है। निर्माण की जिम्मेदारी दिलीप विल्डकॉन कंपनी को सौंपी गई है। कंपनी द्वारा 15 दिसंबर 2018 से निर्माण कार्य शुरू किया गया था, जो अब पूर्णता की ओर अग्रसर है।
............20 अप्रैल से 1244 करोड़ रुपये का स्लीमनाबाद से रीवा सड़क निर्माण में शेष रह गया काम और 1004 करोड़ रुपये के रीवा-सीधी बाइपास प्रोजेक्ट में मोहनिया घाटी पर टनल, एक्वाडक्ट और सड़क का निर्माण प्रारंभ होगा। इस निर्माण से रीवा से सीधी की दूरी 84 से घटकर 77 किलोमीटर हो जाएगी। मोहनिया घाटी पर सफर का जोखिम भी कम होगा।
सुमेश बाझल प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएचएआइ पीआइयू कटनी

Manoj Pandey
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned