जमीनी विवाद के कारण लटका मुख्यमंत्री ग्राम सड़क का निर्माण कार्य

जमीनी विवाद के कारण लटका मुख्यमंत्री ग्राम सड़क का निर्माण कार्य, चार सड़को का नहीं शुरू हो पाया निर्माण कार्य, डेढ़ करोड़ की दी गई थी प्रशासकीय स्वीकृति

सीधी। जिले के गावों को सड़क की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई शासन की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना की प्रगति भी जमीनी विवाद के चलते बाधित हो रही है। ऐसा ही मामला मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना की चार सड़कों का निर्माण कार्य शुरू तो किया गया लेकिन शुरू होते ही काश्तकारों ने जमीनी बिवाद खड़ा करते हुए निर्माण कार्य को पूरी तरह से रोंक दिया है। लिहाजा संबंधित अधिकारी भी जमीनी विवाद सामने आते ही इन्हें तहसील के मार्फत सक्रियता से निराकरण कराने के बजाय मामले को ही ठंडे बस्ते में डाल दिए हैं। जिन चार मुख्यमंत्री ग्राम सड़कों का निर्माण कार्य शुरू किया गया था उसके लिए करीब डेढ़ करोड़ की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई थी।
विकासखंड सीधी में मुख्यमंत्री सड़क पड़रिया से नेगुड़ा लंबाई एक किमी की स्वीकृति मिली थी। सड़क में दो पुल पुलियों का निर्माण भी किया जाना था इसके लिए 17.41 लाख की मंजूरी थी। इस मार्ग से नेगुड़ा, मुनगहा, बघमरा क्षेत्र लाभांवित होना था। निर्माण कार्य शुरू होते ही निजी जमीन का विवाद शुरू हो गया। विभाग द्वारा जमीनी विवाद के चलते काम को रोंक दिया। विकासखंड सीधी में ही मुख्यमंत्री सड़क बलियार से ककरहा कला सड़क का निर्माण कार्य दूरी एक किमी का काम शुरू किया गया। इसके लिए 18.55 लाख की स्वीकृति थी। 200 मीटर काम होने के बाद निजी जमीन का विवाद सामने आने पर काम को रोंकना पड़ा। इस मार्ग के निर्माण से ककरहा कला क्षेत्र लाभांवित होना था। काम में 58 हजार रूपए खर्च होने के बाद काम अब रूका हुआ है। इसी तरह विकासखंड मझौली में खमचौरा से पिडऱाताल सड़क का निर्माण कार्य दूरी 4 किमी में होना है। इसमें भी 200 मीटर काम होने के बाद निजी जमीन का विवाद सामने आने पर काम को रोंक दिया गया। सड़क निर्माण के लिए 67.5& लाख की स्वीकृति मिली थी। 58 हजार रूपए खर्च होने के बाद अब काम रूका हुआ है। विकासखंड मझौली में ही मझिगंवा से चमरौंही मार्ग में दो किमी सड़क निर्माण के लिए &4.16 लाख की मंजूरी प्राप्त थी। निर्माण कार्य शुरू होने पर 500 मीटर तक काम पहुंचा तो निजी जमीन के विवाद के चलते काम रोंकना पड़ा। 58 हजार रूपए खर्च होने के बाद अब काम शुरू होने को लेकर भी अनिश्चतता बनी हुई है। सड़क का निर्माण कार्य पूर्ण हो जाने पर चमरौंही अंचल के ग्रामीणों को सड़क की सुविधा मिल जाती है। मझौली विकासखंड में ही चौहानन से घरभरा सड़क निर्माण के लिए तीन किमी की स्वीकृति मिली थी। सड़क निर्माण के लिए 4&.12 लाख की मंजूरी होने के बाद इसका निर्माण कार्य अभी तक शुरू नहीं किया गया है। मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के लिए पांच सड़कों के निर्माण के लिए 180.77 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति थी, उक्त बजट से 11 किमी मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना का कार्य पूर्ण किया जाना है।
फैक्ट फाइल-
मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना की प्रगति-
स्वीकृत सड़क लंबाई लागत कुल व्यय
सड़क पड़रिया से नेगुड़ा 1 17.41 लाख 0
बलियार से ककरहा कला 1 18.55 लाख 0.058
खमचौरा से पिडरा ताल 4 67.5& लाख 0.058
मझिगंवा से चमरौंही 2 &4.16 लाख 0.58
चौहानन से घरभरा & 4&.12 लाख 0
योग 11 180.77 लाख 0.174
नोट- लंबाई किलोमीटर मे

op pathak Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned