script

अनुमति मिलने पर भी नहीं शुरू हुए निर्माण कार्य, श्रमिक रोजगार तो पब्लिक बुनियादी सुविधाओं को लेकर परेशान

locationसीधीPublished: Jun 11, 2020 06:58:53 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-सीधी नगर पालिका क्षेत्र में बंद पड़े हैं 50 से अधिक निर्माण कार्य -संविदाकारों की लापरवाही पड़ रही भारी, नोटिस के बाद भी बेपरवाह -बारिश शुरू होने से निर्माण कार्यों में नहीं आ पाएगी गति

सीधी नगर पालिका क्षेत्र में निर्माणाधीन एवं बंद पड़े कार्य

सीधी नगर पालिका क्षेत्र में निर्माणाधीन एवं बंद पड़े कार्य

सीधी. लॉकडाउन के दौरान बंद हुए निर्माण कार्य अनलॉक-1 में भी गति नहीं पकड़ रहे हैं। कार्य बंद होने से जहां शहरी श्रमिकों को रोजगार नहीं मिल पा रहा है, वहीं सड़क-नाली जैसे कार्य अधूरे पड़े होने व कई ऐसे कार्य शुरू न हो पाने से शहर के विभिन्न मुहल्ले के लोगों की फजीहत बढ गई है। सबसे बड़ी समस्या यह है कि निर्माण कार्य को गति देने के लिए समय भी काफी कम ही बचा हुआ है क्योंकि जून माह के आखिरी सप्ताह में मानसून की दस्तक के साथ ही बारिश का दौर शुरू होने से निर्माण कार्य लगभग बंद ही हो जाते हैं। करीब चार माह तक निर्माण कार्य प्रभावित रहते हैं। ऐसे में बुनियादी सुविधाओं से जुड़े निर्माण के कार्य ठप होने से लोगों को इस वर्ष फिर बारिश के मौसम में कीचड़ भरे रास्ते व जलजमाव जैसी समस्याओं से रू-ब-रू होना पड़ेगा।
अधूरे पड़े विकास कार्य
बता दें कि वर्तमान समय में 50 से ज्यादा ऐसे कार्य हैं जो लॉकडाउन के पूर्व या तो निर्माणाधीन स्थिति में थे या फिर शुरू होने वाले थे। ये सभी कार्य लॉकडाउन के कारण बंद हो गए। अब अनलॉक-1 में ऐसे कार्यों को शुरू करने के निर्देश जारी किए गए थे, ताकि बारिश का मौसम शुरू होने से पहले काफी कुछ कार्य पूर्ण कर लिया जाय। वहीं स्थानीय स्तर पर श्रमिकों को रोजगार भी मुहैया हो जाय। लेकिन सीधी नगर पालिका द्वारा स्वीकृत या निर्माणाधीन कार्यों की बात करें तो ज्यादातर कार्य अभी तक शुरू नहीं हो पाए हैं।
संविदाकारों की लापरवाही पड़ रही भारी
नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत निर्माण कार्यों के शुरू न हो पाने में संविदाकारों की लापरवाही बताई जा रही है। निर्माण कार्य शुरू करने के लिए संविदाकारों को निर्देश जारी करने के साथ ही नगर पालिका के अफशरों ने कइयों को नोटिस भी जारी किया है। बावजूद इसके संविदाकार कार्य शुरू करने में लेट लतीफी कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि लॉकडाउन के बाद सरिया, सीमेंट, रेत, ईंट जैसी निर्माण सामग्री के मूल्य में आए उछाल के कारण भी संविदाकार निर्माण कार्य शुरू करने में देरी कर रहे हैं, क्योंकि वर्तमान समय में कार्य शुरू करने से उन्हें महंगे दर पर निर्माण सामग्री क्रय करनी पड़ेगी जिससे उनके मुनाफे में बट्टा लगना स्वभाविक है।
इन बड़े कार्यों का निर्माण कार्य अधर में

विभागीय सूत्रों की माने तो नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत स्वीकृत निर्माण कार्यों में कई बड़े कार्यों के साथ 50 से अधिक सड़क, नाली, पेवर ब्लाक जैसे कार्य शुरू नहीं किए जा रहे हैं। बड़े कार्यों में मुख्य रूप से मुख्यमंत्री अधोसंरचना विकास योजना के तहत स्वीकृत सर्किट हाउस रोड एवं गोपालदास रोड सूखा नाला पुल में पुलिया निर्माण कार्य। हब एंड स्पोक मॉडल के तहत वार्ड क्रमांक-9 नया बस स्टैंड के पास सीसी सड़क निर्माण कार्य सहित अन्य निर्माण कार्य शामिल हैं।
सड़क नाली निर्माण संबंधी दो दर्जन कार्य बंद
सीधी शहर में वार्ड क्रमांक-1 से वार्ड क्रमांक-24 तक सड़क, नाली, पेवर ब्लाक आदि संबंधी करीब दो दर्जन कार्य ऐसे हैं जो लॉक डाउन की वजह से बंद कर दिए गए थे, या शुरू नहीं हो पाए थे। इन कार्यों को लॉक डाउन समाप्त होने के बाद भी संबंधित संविदाकारों द्वारा शुरू नहीं किया जा रहा है। लोगों का कहना है कि यदि ये निर्माण कार्य शीघ्र शुरू नहीं किए गए तो बारिश के मौसम में ये कार्य एक बार फिर अधर में लटक जाएंगे, जिससे कार्य शुरू करने में चार माह से अधिक का समय लग जाएगा।
अनुबंध निष्पादन प्रक्रियाधीन में लटके दो दर्जन से अधिक कार्य
सीधी नगर पालिका क्षेत्र अंतर्गत सड़क, नाली, पेवर ब्लाक जैसे करीब 183.38 लाख की लागत के 28 निर्माण कार्य अनुबंध निस्पादन प्रक्रियाधीन है। इसमें भी संविदाकारों द्वारा रूचि न दिखाने से अनुबंध निस्पादन की प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो पा रही है, जिससे कार्य पिछड़ते जा रहे हैं।
संविदाकारों को जारी किया जा रहा है नोटिस

“अनलॉक-1 में बंद पड़े निर्माण कार्यों को शुरू कराने के लिए संविदाकारों को पत्र लिखा गया था, लेकिन ज्यादातर संविदाकारों द्वारा निर्माण कार्य शुरू नहीं किया गया है। ऐसे में इन्हें नोटिस जारी करने की कार्रवाई की जा रही है। संविदाकारों द्वारा निर्माण सामग्री महंगी होने तथा श्रमिक न मिलने जैसी समस्याएं बताई जा रही हैं।” – डॉ.अमर सिंह परिहार, मुख्यनगर पालिका अधिकारी सीधी

ट्रेंडिंग वीडियो