script

जिला अस्पताल परिसर ही गंदगी की चपेट में, कैसे स्वच्छ और सुंदर बने शहर

locationसीधीPublished: Jan 20, 2020 12:12:50 pm

Submitted by:

Manoj Kumar Pandey

प्रबंधन की लापरवाही से जिला अस्पताल परिसर नहीं हो पा रहा स्वच्छ व सुंदर

District hospital campus is in the grip of dirt, how clean and beautif

District hospital campus is in the grip of dirt, how clean and beautif

सीधी। शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए नगर पालिका द्वारा प्रयाश तो किए जा रहे हैं, लेकिन शासकीय शहर के व्यापारी, शासकीय संस्थाएं एवं आम नागरिकों का इसमे सहयोग नहीं मिल रहा है। जिससे शहर स्वच्छ और सुंदर नहीं बन पा रहा है।
बताते चलें कि व्यापारी व शासकीय संस्थाएं दुकानों व संस्थाओं से निकलने वाले कचरे को व्यवस्थित रूप से न तो संग्रहित कर रहे हैं और न ही इसे निर्धारित स्थल या कचरा वाहनों में फेंंक ही रहे हैं, जिससे बाजार क्षेत्र के साथ ही शासकीय संस्थाओं के परिसर में गंदगी का आलम बना रहता है, जो शहर की स्वच्छता व सुंदरता पर ग्रहण लगा रहा है। पत्रिका द्वारा विगत दिनों जिला अस्पताल परिसर का जायजा लिया गया तो यहां चौंकाने वाली स्थिति मिली। जिला अस्पताल प्रबंधन द्वारा अस्पताल का काफी कचरा जिला अस्पताल भवन के ठीक पीछे बाउंड्री के अंदर ही फेंका जा रहा है, जहां न तो नपा के कर्मचारी सफाई के लिए पहुंच पाते हैं और न ही अस्पताल प्रबंधन के कर्मचारी ही इस कचरे का उठाव करते हंैं, यहां जब काफी मात्रा में कचरे का ढेर लग जाता है तो इसमें आग लगाकर नष्ट करने की कार्रवाई की जाती है, जो पूरी तरह से नियम विरूद्ध है, क्योंकि इस कचरे में काफी मात्रा में बायोमेडिकल वेस्ट भी रहता है, जिसे न तो आग लगाकर नष्ट करना चाहिए और न ही इस तरह खुले में फेंका जाना चाहिए। जिला अस्पताल की उक्त लापरवाही को लेकर तत्कालीन कलेक्टर अभिषेक सिंह द्वारा अस्पताल प्रबंधन को काफी फटकार लगाई गई थी और स्वयं मौके पर उपस्थित होकर उक्त कचरे की सफाई करवाकर यहां कचरा फेंकना प्रतिबंधित किया गया था, लेकिन उनके स्थानांतरण के बाद जिला अस्पताल प्रबंधन पुन: उक्त मामले में लापरवाही बरतते हुए जिला अस्पताल का कचरा उक्त स्थल पर फिंकवाने लगा है।
हमें बताएं अपना सुझाव-
पत्रिका द्वारा एक सपना, स्वच्छ हो शहर अपना मुहिम शुरू की गई है, इस मुहिम से सीधी शहर के लोगों को सुझाव आमंत्रित किए जाते हैं। शहर की सफाई व्यवस्था कैसे और अधिक बेहतर हो सकती है, क्या कमियां है और इन कमियों को कैसे दूर किया जा सकता है जैसे सुझाव आप हमारे वाट्सअप नंबर-9179210402 पर दे सकते हैं। आपके सुझाव को हम प्राथमिकता के साथ प्रकाशित करेंगे।
—–
शहरवासियों से पत्रिका की अपील-
*घरों में एकत्रित कचरा कचरा संग्रहण वाहन या कचरा बॉक्स में ही डालें।
*यदि किसी कारणवश कचरा संग्रहण वाहन आपके घर तक नहीं पहुंच रहा है तो इसकी सूचना नगर पालिका को दें।
*कचरा निर्धारित स्थल पर ही फेंके।
*सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करें, और दूसरों को भी उपयोग न करने के लिए प्रेरित करें।
*घरों का सूखा और गीला कचरा अलग-अलग संग्रहित करें।

ट्रेंडिंग वीडियो