scriptदहेज के दानव लील रहे बेटियों की जिंदगी, दर्द की दास्तां सुन पसीज जाएंगे आप | Dowry torture in direct Sidhi | Patrika News

दहेज के दानव लील रहे बेटियों की जिंदगी, दर्द की दास्तां सुन पसीज जाएंगे आप

locationसीधीPublished: Mar 18, 2019 08:29:06 pm

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

पुलिस अधीक्षक के पास लगातार पहुंच रही शिकायतें, सुलह कराने में नाकाम हो रहा परिवार परामर्श केंद्र

Dowry

Dowry

सीधी. शादी की रस्मों के साथ ही बेटी में मन में हजारों सपने पनपने लगते हैं। ऐसे में नए घर-परिवार को लेकर एक ओर जहां डर होता हैं वहीं सुखमय जीवन की आस भी होती है। लेकिन जब बिदाई के बाद ससुराल की दहलीज में कदम रखती हैं और वहां दहेज लोभी दानवों से पाला पड़ता है तो सारे सपने काफूर हो जाते हैं। जिले में दहेज को लेकर प्रताडऩा के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। महिलाओं को जिंदगी तक गंवानी पड़ रही है। हालांकि ससुराल का हर सदस्य इसमें शामिल नहीं होता लेकिन उनकी खामोशी भी घातक हो जाती है। दहेज प्रताडऩा की लिखित शिकायतें पुलिस अधीक्षक के पास लगातार आ रही हैं। जिन्हें काउंसलिंग के लिए परिवार परामर्श केंद्र में भेजा जा रहा है। काउंसलर भी अपने स्तर पर सुलह कराने की कोशिशें कर रही हैं। कई मामलों में पुलिस के काफी प्रयासों के बाद भी परिवार टूटने से नहीं बचता है।
अक्सर की जाती है मारपीट
बहरी थाना अंतर्गत ग्राम भमरहा निवासी सविता साकेत ने पुलिस अधीक्षक के पास लिखित फरियाद में कहा है कि उसके दो बच्चे हैं फिर भी दहेज की मांग को लेकर सास-ससुर एवं पति नर्मदा साकेत द्वारा प्रताडि़त किया जा रहा है। यहां तक कि अक्सर मारपीट भी की जाती है। कई बार इसकी शिकायत स्थानीय पुलिस से की गई फिर भी कोई कार्रवाई नहीं की गई। अब मामले की काउंसलिंग परिवार परामर्श केंद्र द्वारा की जा रही है।
शादी के कुछ समय बाद ही प्रताडऩा
सिटी कोतवाली अंतर्गत पनवार चौहानन टोला निवासी उर्मिला जायसवाल ने कहा कि उसका विवाह 13 मई 2017 को हुआ था। कुछ समय बाद ही दहेज को लेकर सास-ससुर, जेठ, जेठानी के साथ ही पति धर्मेंद्र जायसवाल मारपीट करने लगे। इनका कहना था कि मोटरसायकल, सिलाई मशीन तथा 25 हजार रुपए नगदी ले आओ तभी चैन से ससुराल में रह सकोगी। गरीब मायके पक्ष के लोग इस मांग को पूरा करने में पूरी तरह से लाचार हैं जिसके चलते प्रताडऩा लगातार बढ़ रही है।
ससुराल में रहना हुआ मुश्किल
मझौली थाना अंतर्गत सिकरा निवासी ममता गुप्ता ने आवेदन में कहा है कि दहेज को लेकर विवाह के बाद से ही पति राजू गुप्ता एवं सास प्रताडि़त करना शुरू कर रही हैं। उसके पति को ससुराल से नागपुर भगा दिया गया। दहेज के चलते उसका ससुराल में रहना पूरी तरह से मुश्किल हो चुका था। परिवार के लोगों की आर्थिक स्थिति काफी दयनीय होने के कारण दहेज की मांग पूरी करने में असमर्थ हैं। मामले की काउंसलिंग परिवार परामर्श केंद्र द्वारा की जा रही है।
बेटी को बता रहे विक्षिप्त
बहरी थाना अंतर्गत लौआ निवासी सोनई साकेत ने पुलिस अधीक्षक को दिए आवेदन में कहा है कि उसकी बेटी रानू साकेत की शादी सिटी कोतवाली सीधी अंतर्गत डेम्हा निवासी छोटेलाल पिता रामसिया साकेत के साथ हुई है। ससुराल पक्ष के सभी सदस्य उसकी बेटी को मानसिक रूप से विक्षिप्त बताते हुए मारपीट कर प्रताडि़त करते हैं। दहेज में गाड़ी और एक लाख रूपए की मांग कर रहे हैं।
कर दिया बेघर
मझौली थाना अंतर्गत ग्राम सहिजनहा निवासी दुर्गा केवट ने अपनी फरियाद में कहा है कि उसकी शादी वर्ष 2007 में राकेश कुमार केवट के साथ हुई थी। 6 माह बाद से ही पति, सास-ससुर द्वारा दहेज में मोटरसायकल एवं एक लाख रूपए की मांग करते हुए प्रताडि़त करने लगे। उसके तीन बच्चे हैं। ससुराल पक्ष की प्रताडऩा लगातार गंभीर होती गई। कई बार पथरौला पुलिस चौकी में रिपोर्ट की गई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। घर से निकालने के कारण वह वर्ष 2016 से मायके ग्राम रतवार, रामपुर नैकिन में है।

फैक्ट फाइल
वर्ष दहेज हत्या दहेज प्रताडऩा
2018 13 37
2019 जनवरी 00 02

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो