scriptनई व्यवस्था लागू होने से सब्जी मंडी में कम हुआ लोंगो का दबाव | Due to the implementation of new system, the pressure of people in veg | Patrika News

नई व्यवस्था लागू होने से सब्जी मंडी में कम हुआ लोंगो का दबाव

locationसीधीPublished: Mar 28, 2020 09:45:26 pm

Submitted by:

Manoj Kumar Pandey

शहर के विभिन्न चौराहों में सजी सब्जियों व फलों की दुकावस्था लागू होने से सब्जी मंडी में कम हुआ लोंगो का दबाव

Due to the implementation of new system, the pressure of people in veg

Due to the implementation of new system, the pressure of people in veg

सीधी। लॉकडाउन के दौरान रोजमर्रा की आवश्यक बस्तुओं की छूट दिए जाने के निर्धारित समय में शहर के संजीवनी पालिका बाजार में सब्जी व फलों की खरीदी के लिए गुरूवार को भारी भीड़ नहीं जुटी। दरअसल कलेक्टर के निर्देश पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी डॉ.अमर ङ्क्षसह द्वारा व्यापारियों व आम लोगों के लिए आवश्यक निर्देश जारी किए गए थे।
जारी निर्देश के अनुसार संजीवनी पालिका बाजार से केवल थोक में सब्जी व फलों की विक्री के लिए अनुमति प्रदाय की गई थी। यहां से थोक में सब्जी व फल की खरीदी करने वाले व्यापारी ही खरीददारी कर सकेंगे। इसके साथ की कुछ फुटकर दुकानें सजाने की अनुमति जारी की गई है। फुटकर विक्रय करने वाले व्यापारी यहां से सब्जी व फल की खरीददारी कर शहर के विभिन्न स्थलों में दुकानें लगा सकेंगे। इसके लिए नगर पालिका द्वारा शहर के विभिन्न चौराहों जैसे गांधी चौक के पास पार्किंग स्थल, सम्राट चौक, लालता चौक, पटेल पुल, अमहा तिराहा, जमोड़ी तिराहा, कॉलेज ग्राउंड, अस्पताल तिराहा आदि स्थल निर्धारित किए गए हैं, जहां व्यापारी फल व सब्जियों की फुटकर दुकानें सजा सकेंगे। इसके लिए उक्त स्थलों में नपा द्वारा मार्किंग की भी करा दी गई थी। मुख्य नगर पालिका अधिकारी डॉ.अमर सिंह परिहार ने बताया कि यह निर्णय संजीवनी पालिका बाजार में भारी संख्या में भीड़ उमडऩे के कारण लिया गया है। इसकी जानकारी शहर में अलाउंस के माध्यम से भी दी गई थी, साथ ही लोगों व व्यापारियों से अपील की गई थी कि वह संजीवनी पालिका बाजार में अनावश्यक भीड़ न जुटाएं। उन्होंंने बताया कि इसके साथ ही ठेला व्यवसाइयों को निर्देशित किया जा गया है कि वह शहर के विभिन्न मुहल्लों में निर्धारित समय में ठेले ले जाकर सब्जी व फलों की विक्री करें। उक्त दिशानिर्देश के बाद गुरूवार को सब्जी मंडी में लोगों की भीड़ कम रही, वहीं लोगों ने गांधी चौक के पार्किंग स्थल सहित अन्य चौराहों में सजाई गई सब्जी व फल की दुकानों में निर्धारित समय ११ से ३ बजे तक खरीदारी की।
————–
सामग्री खरीददारी के लिए कलेक्टर ने बढ़ाया एक घंटे का समय-
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी रवींद्र कुमार चौधरी ने जिले के व्यापारिक संगठनों के साथ बैठक आयोजित कर कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए घर पहुंच सेवा के माध्यम से लोगों को राहत देने के लिए कहा है। कलेक्टर चौधरी ने कहा कि संपूर्ण विश्व में नोवल कोरोना को महामारी घोषित किया गया है। भारत में भी उक्त वायरस से प्रभावित व्यक्तियों की संख्या में हो रही वृद्धि को देखते हुए भारत सरकार एवं मध्यप्रदेश शासन द्वारा नोवल कोरोना वायरस से बचाव एवं रोकथाम हेतु निर्देश जारी किए गए हैं। कलेक्टर ने लोगों की समस्याओं को देखते हुए राशनए सब्ज़ी, फ ल आदि अत्यावश्यक वस्तुओं की खऱीदी के लिए समय को बढ़ा दिया है। अब थोक विक्रेताओं के लिए सब्ज़ी एवं फ लो की बिक्री का समय सुबह 8 से 11 बजे तक निर्धारित किया गया है। इस समय पर आम जनों का मंडी में जाना प्रतिबंधित रहेगा। आमजनों की खऱीदी के लिए सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक की छूट रहेगी। इस समय खऱीदी करते समय भी लोगों को विशेष सावधानी रखने के लिए कहा गया है। खऱीददारी करते समय कम से कम एक मीटर की दूरी रखें। बहुत आवश्यक होने पर ही घर से निकलें। खऱीददारी के लिए एक व्यक्ति ही बाज़ार जाएं। कलेक्टर ने किराना दुकान संचालकों को ग्राहकों को होमडिलीवरी के माध्यम से राशन की सप्लाई के लिए कहा है। उन्होंने बताया कि राशन सामग्री के परिवहन में किसी भी प्रकार की रोक नहीं है। इसमें किसी भी प्रकार की समस्या में संपर्क कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो