सोनोग्राफी क्लीनिकों का होगा ई-पंजीयन

सोनोग्राफी क्लीनिकों का होगा ई-पंजीयन

Suresh Kumar Mishra | Publish: Feb, 23 2016 11:45:00 PM (IST) Sidhi, Madhya Pradesh, India

संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं ने लागू की नई व्यवस्था


सीधी
जिले में संचालित सभ सोनोग्राफी क्लीनिक, अनुवांशिक क्लीनिक, अनुवांशिक प्रयोग शाला, अनुवांशिक परामर्श केंद्र और इमेजिंग केंद्र के का ई-पंजीयन किया जाएगा।

कलेक्टर विशेष गढ़पाले की अध्यक्षता में आयोजित पीसी और पीएनडीटी एक्ट के अंतर्गत जिला सलाहकार समिति की बैठक में बताया गया कि पंजीयन, नवीनीकरण और रिपोर्टिंग के लिए संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएं द्वारा नई व्यवस्थाएं लागू की गई हैं। अब इन संस्थाओं का पंजीयन एमपी ऑनलाईन के माध्यम से ई-पंजीयन होगा।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरके दीक्षित, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. दीपारानी इसरानी, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एलसी गुप्ता, भेषज्ञ विशेषज्ञ डॉ. केपी गुप्ता, जिला अभियोजन अधिकारी, अतिरिक्त जिला अभियोजन अधिकारी भारती शर्मा, वरिष्ठ समाज सेवी एवं अधिवक्ता चन्द्रमोहन गुप्ता उपस्थित थे।

कलेक्टर की अध्यक्षता में बताया गया कि मध्यप्रदेश में शिशु लिंग अनुपात वर्ष 2001 में एक हजार लड़कों पर 932 लड़कियां का जन्मदर रहा जो गिर कर वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार एक हजार लड़कों पर 918 लड़कियॉ हो गया। बेटी बचाओ अभियान को सशक्त करने एवं पेपरलेस वर्क तथा पारदर्शिता रखने के लिए एक जनवरी से ई-पंजीयन, नवीनीकरण एवं रिपोटिंग की व्यवस्था लागू की गई है।

इस संबंध में एमपी ऑनलाईन के संभागीय सलाहकार आशीष मिश्रा द्वारा चिकित्सकों को फार्म एडीईएफ. एवं जी एमपी ऑनलाईन के माध्यम से भरे जाने की प्रक्रिया बताई। एमपी ऑनलाईन के संभागीय सलाहकार द्वारा बताया गया कि पीसी एवं पीएनडीटी एक्ट के तहत अल्टा सोनिक केंद्रों, परामर्श केंद्र, अनुवांशिक प्रयोगशाला व अनुवांशिक केंद्रों का नवीन पंजीयन एवं नवीनीकरण हेतु कोई पोर्टल शुल्क देय नहीं है। इस प्रक्रिया अंतर्गत सोनोलाजिस्ट द्वारा प्रतिदिन की रिपोर्टिंग वायोमैट्रिक सत्यापन से ही की जा सकेगी। गर्भवती महिला का सत्यापन ओटीपी के माध्यम से स्वीकार्य होगा। 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned