script

तपती धूप में गेहूं विक्रय के लिए तप रहे किसान

locationसीधीPublished: May 21, 2019 10:04:47 pm

Submitted by:

Manoj Kumar Pandey

खरीदी केंद्र में किसानों के लिए नहीं है छांव व पेयजल की व्यवस्था, किसानों को खुद करनी पड़ रही तौल, भीड़ बढऩे से उत्पन्न हो रही समस्या, विक्रय के लिए घंटो करना पड़ रहा इंतजार, छांव की तलाश में भटकते हैं किसान, मामला गेहूं खरीदी केंद्र बेल्दह का

sidhi news

sidhi news

सीधी। शासन के निर्देश के बावजूद गेहूं खरीदी केंद्रों में किसानों के लिए सुविधा मुहैया नहीं कराई जा रही हैं। केंद्रों में छांव व पेयजल की व्यवस्था न होने से किसान केेंंद्रों में तपती धूप में खड़े होकर गेहूं विक्रय करने को मजबूर हैं। इधर जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा गेहूं खरीदी केंद्रों में किसानों को सुविधाएं मुहैया कराए जाने के निर्देश तो दे दिए गए हैं, लेकिन केंद्र प्रभारी द्वारा व्यवस्थाएं बनाई गई हैं या नहीं इसका जायजा लेने वाला कोई नहीं है।
गेहूं खरीदी केंद्रों में अव्यवस्थाओं संबंधी शिकायतों पर जिले के जनपद पंचायत रामपुर नैकिन अंतर्गत बेल्दह में संचालित गेहूं खरीदी केंद्र का पत्रिका द्वारा मंगलवार को जायजा लिया गया तो यहां काफी अव्यवस्थाएं देखने को मिली। केंद्र में किसानों के लिए छांव की कोई व्यवस्था नहीं थी, वहीं पेयजल के लिए भी किसी प्रकार की व्यवस्था देखने को नहीं मिली। केंद्र प्रभारी ने कहा कि स्कूल भवन में किसानों के लिए छांव की व्यवस्था की गई है, लेकिन वहां देखने पर पाया कि स्कूल भवन के जो कक्ष खुले थे वहां गेहूं भंडारित किया गया था, शेष कमरों में ताला लटक रहा था। वहीं पेयजल के लिए बीस लीटर के एक प्लास्टिक डिब्बे में उबलता हुआ पानी भरा रखा हुआ था। ऐसी स्थिति में जिन किसानों का देर से नंबर था वह छांव की तलाश में इधर-उधर भटकते देखे गए। कुछ किसान केंद्र के बगल में स्थित बाड़ी की छांव में खाना खाते देखे गए।
खुद करना पड़ रहा तौल-
गेहूं खरीदी केंद्र बेल्दह में किसानों को स्वयं तौल करना पड़ रहा है, जबकि यह व्यवस्था केंद्र की तरफ से की जानी है। लेकिन किसान तपती धूप में अपना गेहूं तौलते नजर आए, इसकी देखरेख के लिए केंद्र प्रभारी द्वारा सेल्समैन तैनात किए गए थे। किसानों ने कहा कि यदि हम तौल नहीं करेंगे तो हमारा नंबर दो दिन बाद आएगा।
किया जा रहा भेदभाव-
केंद्र में गेहूं विक्रय करने के लिए उपस्थित कुछ किसानों ने बताया कि केंद्र प्रभारी द्वारा गेहूं खरीदी के लिए भेदभाव किया जा रहा है। रसूखदार किसानों का गेहू उनके पहंचते ही तौल कराकर ले लिया जाता है, लेकिन साधारण किसानों से लंबा इंतजार कराया जाता है।
किसानों ने सुनाया दर्द-
………खरीदी केंद्र में लेवर व तौल आदि की व्यवस्था केंद्र प्रभारी की ओर से होनी चाहिए, लेकिन यहां ऐसी कोई व्यवस्था नहीं। तौल के लिए एक कर्मचारी तो लगाया गया है, लेकिन हमे स्वयं तौल करने के लिए कहा गया है। इसलिए गेहूं की तौल इस तपती धूप में कर रहे हैं।
गजाधर गुप्ता, किसान हनुमानगढ़
……….बेल्दह खरीदी केंद्र में किसानों के लिए न तो छांव की व्यवस्था है, और न ही शीतल पेयजल की। सुना था कि इस तरह की व्यवस्था करने के निर्देश शासन स्तर से हैं, लेकिन यहां तो लगता है कि किसी तरह गेहूं खरीद लिया जाए।
बल्देव गुप्ता, किसान हनुमानगढ़
………..खरीदी केंद्र में किसानो के लिए छांव की व्यवस्था की बात केंद्र प्रभारी द्वारा की जाती है तो उनके द्वारा कहा जाता है कि स्कूल भवन है, लेकिन स्कूल भवन में गेहूं की बोरिया डंप हैं। किसान छांव की तलाश में यहां वहां भटक रहे हैं।
दिग्विजय सिंह, किसान खैरा
………….करीब दस दिन पूर्व तक केंद्र में काफी कम किसान आते थे, तब अव्यवस्था नहीं थी, किसानों के लिए स्कूल भवन में बैठने की जगह थी, लेकिन दस दिन से यहां काफी भीड़ बढ़ गई है, जिससे अव्यवस्था उत्पन्न हो गई है।
संदीप द्विवेदी, किसान खैरा
…………खरीदी केंद्र में केंद्र प्रभारी द्वारा किसानों के साथ भेदभाव किया जा रहा है। बड़े व रसूखदार किसानों के गेहूं तत्काल ले लिए जाते हैं, जबकि सामान्य किसानों से इंतजार करने को कहा जाता है। मैं सोमवार को गेहूं लेकर आया था, लेकिन अभी तक गेहूं नहीं लिया गया, जबकि मेरे बाद कई किसान आए जिनका गेहूं तत्काल ले लिया गया।
रामभुवन साहू, किसान कठार

ट्रेंडिंग वीडियो