scriptस्वावलंबी बनाने को छात्राओं को दिया जाएगा निःशुल्क प्रशिक्षण | Free training will be given to girl students to make them self-reliant | Patrika News

स्वावलंबी बनाने को छात्राओं को दिया जाएगा निःशुल्क प्रशिक्षण

locationसीधीPublished: Oct 18, 2021 07:47:23 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-12वी की छात्राओं को मिलेगा मौका

छात्राओं को निःशुल्क प्रशिक्षण (प्रतीकात्मक फोटो)

छात्राओं को निःशुल्क प्रशिक्षण (प्रतीकात्मक फोटो)

सीधी.छात्राओं को स्वावलंबी बनाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने नई पहल की है। इसके तहत छात्राओं को निःशुल्क प्रशिक्षण (कोचिंग) दी जाएगी। उन्हें महिला स्वास्थ्यकर्मी, पैरामिलिट्री फोर्स और पुलिस सेवा के लिए तैयार किया जाएगा।
महिला स्वास्थ्यकर्मी बनने के लिए 12वीं की छात्राओं को जिला स्तर पर शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सीधी में प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी ने दी है।

उन्होंने बताया है कि शासीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कन्या सीधी और जिला उत्कृष्ट विद्यालय सीधी में अध्ययनरत न्यूनतम 50 बालिकाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण लिखित परीक्षा (वस्तुनिष्ठ ) के लिए होगा। निःशुल्क कोचिंग जल्द ही शुरू होगी।
चयनित शाला में लिखित परीक्षा की तैयारी के लिए रोजाना सुबह 8 बजे से 10 बजे तक कोचिंग चलेगी। बालिकाओं की सहमति के आधार पर शाम का समय भी रखा जा सकता है। लिखित परीक्षा की कोचिंग के लिए प्रतिदिन दो घंटे की कक्षा संचालित की जाएगी। इसके लिए 02 शासकीय शिक्षकों को विज्ञान और सामान्य ज्ञान शिक्षक की नियुक्ति जिला स्तर पर होगी।
पैरामिलिट्री और पुलिस में भर्ती होने को भी मिलेगा प्रशिक्षण

जिला शिक्षा अधिकारी के अनुसार पैरामिलिट्री और पुलिस में भर्ती होने की इच्छुक छात्राओं के लिए भी निःशुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था की जा रही है। यह प्रशिक्षण निःशुल्क व आवासीय होगा। प्रशिक्षण के लिए इच्छुक बालिकाओं का चयन परीक्षण होगा। इसके तहत फिजिकल और लिखित परीक्षा होगी जिसकी मेरिट के आधार पर प्रशिक्षण दिया जाएगा।
चयनित शाला में लिखित परीक्षा की तैयारी के लिए प्रतिदिन प्रातः 08 से 10 बजे तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। छात्रा की सहमति के आधार पर शाम का समय भी रखा जा सकता है। प्रतिदिन 2 घंटे की कक्षा संचालित होगी। फिजिकल ट्रेनर सप्ताह में 04 दिन, 90 मिनट का प्रशिक्षण देंगे। रविवार को 02 घंटे का प्रशिक्षण होगा। विद्यार्थियों की प्रगति की नियमित समीक्षा प्रशिक्षक के साथ मिल कर होगी। नियमित तौर पर टेस्टिंग की भी व्यवस्था होगी।
जिला स्तर पर बालक एवं बालिका दोनों के लिये उत्कृष्ट विद्यालय सीधी, मझौली में उत्कृष्ट विद्यालय एवं मांडल स्कूल मझौली में बालक-बालिका और शासकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कन्या चुरहट में बालिकाओं के प्रशिक्षण के लिए चयन सूची जारी कर निर्देश प्राचार्य को दे दिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो