scriptछात्राओं ने संभाली यातायात की कमान, लोगों को किया जागरूक | Girls took command of traffic, made people aware | Patrika News

छात्राओं ने संभाली यातायात की कमान, लोगों को किया जागरूक

locationसीधीPublished: Feb 28, 2020 09:10:56 pm

Submitted by:

Manoj Kumar Pandey

पुलिस कैडेट योजना के तहत छात्राओं को बनाया गया यातायात पुलिस

Girls took command of traffic, made people aware

Girls took command of traffic, made people aware

सीधी। पुलिस कैडेट योजना के तहत बुधवार को शासकीय कन्या विद्यालय गाड़ा की छात्राओं को यातायात पुलिस की जिम्मेदारी देते हुए शहर में जागरूकता कार्यक्रम के साथ ही व्यापारियों एवं वाहन चालकों को सुगम यातायात व्यवस्थित करने में सहयोग की अपील की गई।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अंजुलता पटले के मार्गदर्शन में यातायात प्रभारी सूबेदार भागवत प्रसाद पांडेय के द्वारा विद्यालय की 20 छात्राओं को यातायात व्यवस्था सुधारने और यातायात के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराने के उद्देश्य से शहर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने का मौका दिया गया। स्टूडेंट पुलिस कैडेट के अंतर्गत विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं को पुलिसिंग के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया जाता है। इसी क्रम में यातायात व्यवस्था में 20 छात्राओं के द्वारा यातायात पुलिस की 2 महिला कांस्टेबल और यातायात स्टाफ के साथ शहर की विभिन्न दुकानों और बाजार क्षेत्र में लगने वाले हाथ ठेला चालकों को यातायात संबंधी नियमों से अवगत कराते हुए यातायात को सुगम तरीके से संचालित करने की अपील की गई।
20 छात्राएं बनी 2 घंटे के लिए यातायात प्रभारी-
कन्या विद्यालय गाड़ा की २० छात्राओं को 2 घंटे के लिए यातायात प्रभारी बनकर लोगों से विनम्रता पूर्वक व्यवहार करते हुए यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने हेतु कहा गया। छात्राओं के द्वारा पूरे मनोयोग से सभी दुकानदारों एवं वाहन चालकों से यातायात व्यवस्थित करने कीअपील की गई। इस दौरान छात्राओं द्वारा नियमों का पालन करते हुए हांथ ठेला व दुकान चलाने वाले तथा गलती करने वाले लोगों से भी गुलाब देकर सहयोग करने की अपील की गई।
अपने हाथों से हटाया अतिक्रमण-
दो घंटे के लिए यातायात प्रभारी की कमान संभाल रही छात्राओं द्वारा शहर भ्रमण के दौरान सड़क पर सामान रख कर यातायात प्रभावित करते हुए सामग्री बेचने वाले दुकानदारों से जब छात्राओं ने अपील की कि वह दुकान का सामान निर्धारित स्थल पर ही रखें, सड़क प्रभावित न करें तो दुकानदारों ने सहर्ष स्वीकार करते हुए अपने सामान को निर्धारित सीमा के अंदर कर लिया, अतिक्रमण हटाने में समय लगता देख छात्राओं ने भी दुकानदारों की मदद की और उनका सामान दुकान के अंदर शिफ्ट करवाया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो