GST टीम की बड़ी कार्रवाई, 73 लाख की कर चोरी पकड़ी

-सेल्स टैक्स विभाग के एंटी एविजन व्यूरो के छापे में हुआ खुलासा

By: Ajay Chaturvedi

Published: 29 Dec 2020, 03:16 PM IST

सीधी. GST टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 73 लाख की कर चोरी पकड़ी है। यह कार्रवाई बिजली विभाग के एक ठेकेदार पर हुई है। ठेकेदार के आवास पर सेल्स टैक्स विभाग के एंटी एविजन व्यूरो सतना की 22 सदस्यीय टीम ने छापा मारा था।

सेल्स टैक्स विभाग के एंटी एविजन व्यूरो सतना के राज्यकर अधिकारी बीके निगम ने बताया कि जिला मुख्यालय स्थित बिजली विभाग के ठेकेदार भानू कचेर के यहां पहले दिन की जांच कार्रवाई के दौरान फर्म संचालक एवं संविदाकार पर करीब 73 लाख की कर चोरी पाई गई है। शेष कागजातों को टीम ने जब्त कर लिए हैं। जांच कार्रवाई आगामी दिनों में भी जारी रहेगी। स्थानीय शहर के आजाद नगर गली नं-3 में स्थित संविदाकार व फर्म संचालक भानू कचेर के आवास पर सुबह टीम ने दबिश दी।

बिजली विभाग के ठेकेदार के घर जीएसटी का छापा

सेल टैक्स डिपार्टमेंट की मानें तो संविदाकर एवं फर्म संचालक भानू कचेर, बिजली विभाग के कार्यालय भवन बनवाना, नाली, नहर आदि का निर्माण कार्य कराता रहा है। फर्म संचालक ने काम के एवज में संबंधित विभागों से करोड़ों रुपये हासिल किए। लेकिन फर्म के नाम पर प्राप्त भुगतान राशि का अब तक टैक्स फाइल नहीं किया है। जो कुछ टैक्स फाइल हुआ भी है उसमें भी कुछ त्रुटियां पाई गई हैं। ऐसे में जीएसटी सतना जिले की टीम ने दबिश देकर कार्रवाई की। फर्म संचालक व संविदाकार द्वारा विभागों से ली गई राशि से संबंधित दस्तावेज खंगाले जा रहे हैं। जांच टीम में राज्य कर अधिकारी विजय पांडेय, अमित पटेल, विकास अग्रवाल व नवीन दुबे, राज्य कर निरीक्षक बीके निगम, एसके गुप्ता, मृत्युंजय तिवारी सहित 22 सदस्यीय टीम शामिल रही है।

कार्रवाई में करीब 73 लाख रुपये सरेंडर करवाए गए हैं। आगे दस्तावेजों की जांच करके अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। बैंक स्टेटमेंट निकलवाकर कार्रवाई की जाएगी।-बीके निगम, राज्यकर निरीक्षक सतना।

GST
Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned