स्थानांतरण के फलस्वरूप रिक्तियों के विरूद्ध रखे जाएंगे अतिथि शिक्षक

स्थानांतरण के फलस्वरूप रिक्तियों के विरूद्ध रखे जाएंगे अतिथि शिक्षक
Guest teachers will be placed against vacancies as a result of transfe

Manoj Kumar Pandey | Updated: 06 Oct 2019, 01:12:38 PM (IST) Sidhi, Sidhi, Madhya Pradesh, India

11 अक्टूबर तक किए जा सकंेगें आवेदन, लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश भोपाल से आए निर्देश

सीधी। जिला शिक्षा अधिकारी नवल सिंह ने बताया कि शिक्षकों के स्वैच्छिक, प्रशासनिक स्थानांतरण के फलस्वरूप स्थानांतरित शिक्षक के कार्यभार ग्रहण करने के उपरांत रिक्त पद के विरूद्ध पूर्व से कार्यरत अतिथि शिक्षक को शाला से तत्काल हटाने के निर्देश हैं। स्थानांतरित शिक्षक के कार्यभार ग्रहण करने के दिवस के बाद से अतिथि शिक्षक का मानदेय भुगतान नहीं होगा।
उन्होने बताया कि स्थानांतरित शिक्षक के कार्यमुक्ति के उपरांत हुई रिक्तियों के विरूद्ध अध्यापक कार्य हेतु अतिथि शिक्षक को आमंत्रित करने हेतु कार्रवाई करने के निर्देश लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा दिए गए हैं। शिक्षकों के स्थानांतरण के पश्चात परिवर्तित पद अतिथि शिक्षक पोर्टल पर उपलब्ध है। स्थानांतरण के फलस्वरूप रिक्तियों के विरूद्ध अतिथि शिक्षकों को आमंत्रित करने की प्रक्रिया पूर्व में प्रेषित निर्देशों के अनुसार की जाएगी। जारी निर्देशानुसार यदि विद्यालय में पूर्व से पैनल उपलब्ध है तो विद्यालय में उपलब्ध पैनल से मेरिट के क्रम में आवेदक को आमंत्रित किया जाएगा। पोर्टल में विकासखंडवार प्रत्येक वर्ग एवं विषय में उपलब्ध आवेदकों की मेरिट के अनुसार पैनल उपलब्ध हैं जिसे बिना किसी पासवर्ड के देखा जा सकता है। संकुल प्राचार्य के लॉगिन पर प्रदर्शित सूची में आवेदक के मोबाईल नंबर भी प्रदर्शित होंगे।
11 अक्टूबर तक किए जा सकंेगें आवेदन-
उन्होने बताया कि स्थानांतरण की प्रक्रिया के उपरांत रिक्तियों के विरूद्ध अतिथि शिक्षकों को आमंत्रित करने हेतु समय-सीमा में कार्रवाई पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। स्कूल द्वारा पूर्व में तैयार पैनल उपलब्ध होने पर पैनल के अभ्यर्थी जो अतिथि शिक्षक के रूप मे कार्य करने के इच्छुक अभ्यर्थी द्वारा आवेदन प्रस्तुत करने या पैनल उपलब्ध नहीं होने पर आवेदक द्वारा स्कोर कार्ड सहित आवेदन प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर निर्धारित की गई है। मेरिट के क्रम में आवेदक को आमंत्रित करने की अंतिम तिथि 12 अक्टूबर तथा आमंत्रित अतिथि शिक्षक द्वारा विद्यालय में ज्वाईनिंग एवं अध्यापक प्रारंभ की अंतिम तिथि 14 अक्टूबर निर्धारित की गई है।
अस्थायी रिक्तियों पर अतिथि की व्यवस्था-
जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सीसीएल, मेडिकल अवकाश, ज्ञान पुंज, प्रशिक्षण पर जाने पर अस्थायी अतिथि शिक्षक की व्यवस्था के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। अतिथि शिक्षक को उसी अवधि के लिए ही आमंत्रित किया जाएगा जिस अवधि के लिए नियमित शिक्षक उपलब्ध नहीं है। अतिथि शिक्षक की व्यवस्था ऊपर दिए गए निर्देशों के अनुसार ही की जाएगी। अस्थाई रिक्तियों के प्रदर्शन एवं रखे गए अतिथि शिक्षकों की ज्वाईनिंग के लिए एनआईसी द्वारा जीएफएमएस पोर्टल पर मॉड्यूल तैयार किया जा रहा है जिसके उपरांत अस्थाई रिक्तियों के विरूद्ध रखे गए अतिथि शिक्षकों की प्रविष्टि जीएफएमएस पोर्टल पर किया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned