scriptजरूरतमंदों की मदद के लिए बढ़े हाथ | Hands extended to help the needy | Patrika News

जरूरतमंदों की मदद के लिए बढ़े हाथ

locationसीधीPublished: Mar 29, 2020 09:15:42 pm

Submitted by:

Manoj Kumar Pandey

भोजन सामग्री के साथ ही शहर में भोजन व मास्क सैनेटाइजर का भी नि:शुल्क वितरण कर रहे लोग, स्वयंसेवी संगठन, व्यापारी वर्ग द्वारा संकट की इस घड़ी में लोगों की दिल खोलकर की जा रही मदद

Hands extended to help the needy

Hands extended to help the needy

सीधी। कारोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु देश भर में घोषित किए गए लॉकडाउन के दौरान कई ऐसे जरूरतमंद व गरीब परिवार हैं, जिनके लिए भोजन की समस्या खड़ी हो गई है। ऐसे परिवारों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु मास्क, सैनेटाइजर के साथ ही भोजन आदि की व्यवस्था बनाने में भी जिले के कई स्वयंसेवी संगठन, समाजसेवी व व्यापारी वर्ग आगे आकर मदद कर रहे हैं।
संकल्प जनसेवा शिक्षण परिषद द्वारा वितरित किया जा रहा मास्क व सैनेटाइजर-
संकल्प जन सेवा शिक्षण परिषद रामपुर नैकिन द्वारा शनिवार को लगातार दूसरे दिन ग्राम कनकटी में 50 हैंडवाश एवं 200 से अधिक व्यक्तियों को नि:शुल्क मास्क वितरित किया गया। संस्था के पदाधिकारियों ने आम जनता को सोशल डिस्टेंस में खड़े कर सबसे पहले कोरोना महामारी से होने वाले लक्षण, रोकथाम एवं उपचार के बारे में बताया। तत्पश्चात संस्था प्रमुख आशीष सेन ने इस महामारी से बचने के लिए अपील करते हुए कहा कि आप सब अपने घर पर ही रहें और अपने परिजनों को भी कहें बिना आपातकाल के घर से न निकले। इस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए प्रशासन के नियमों का पालन करें। आशीष तिवारी ने बताया कि आप लोगों को चिंता करने की कोई बात नही है, किराना, सब्जी-भाजी, दूध दही, फ ल के लिए दोपहर 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक बाजार से खरीद सकते हैं। आप सबकी समस्या का समाधान घर पर ही हो सके इसके लिए लगातार प्रशासन तैयारी कर रहा है। कोषाध्यक्ष प्रदीप कुमार गुप्ता ने आम जनता को सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं से भी अवगत कराया और बताया कि हमारी सेवा अनवरत रूप से आप सबको मिलती रहेगी। ग्रामीणजनों ने इस सेवा कार्य की सराहना की एवं संस्था के पदाधिकारियों को इस तरह की समाज सेवा करने का अपना आशीर्वाद दिया।
कोरोना महामारी की आपदा में अल्ट्राटेक ने दिया राहत पैकेज-
वैश्विक स्वास्थ्य संगठन द्वारा घोषित कोरोना वायरस की महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों के मद्देनजर जिला प्रशासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों तथा मार्गदर्शन के परिप्रेक्ष्य में अल्ट्राटेक सीधी सीमेंट प्रबंधन द्वारा बीते 27 मार्च को खाद्य सामग्रियों के 50 बैगों के सहित टेंप्रेरचर गन तथा मास्क एवं सैनेटाइजर जिला आपदा कंेद्र में संग्रहित कराया गया है। जिले के इकलौते औद्योगिक प्रतिष्ठान अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड की इकाई सीधी सीमेंट वक्र्स मझिगवां का प्रबंधन के मुखिया भानु प्रकाश सिंह तथा मानव संसाधन विभागाध्यक्ष मयंक श्रीवास्तव के मार्गदर्शन अनुसार प्रबंधन के प्रशासनिक प्रमुख सेवा निवृत्त कैप्टन मनविजय सिंह द्वारा आटा, चावल, सरसो एवं सोयाबीन तेल, दाल, नमक, हल्दी, गुड़ व अन्य खाद्य सामग्री आदि के सहित साबुन तेल से संग्रहित 50 बैग तथा अन्य संसाधनों को जिला आपदा केंद्र में संग्रहित कराया गया है। प्रदाय कराई गई खाद्य साम्रगी के प्रति बैग से प्रति परिवार के सदस्यों का भरण पोषण दो सप्ताह तक कि समयावधि तक संभावित है।
शहर में भटक रहे बुजुर्ग को थाना प्रभारी ने कराया भोजन-
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु जारी लॉकडाउन में कई व्यक्ति फंसे हुए हैं। ऐसे लोगों की मदद के लिए प्रशासन द्वारा लोगों से अपील की जा रही है। लॉक डाउन का पालन कराने के लिए पुलिस पूरी सक्रियता से जुटी हुई है। इस दौरान यदि कोई जरूरतमंद मिलता है तो पुलिस उसकी पूरी मदद करते हुए मानवता की मिशाल भी पेश कर रही है। इसी क्रम में शनिवार को जमोड़ी थाना प्रभारी अभिषेक सिंह परिहार को एक बुजुर्ग व्यक्ति जो भूंखा प्यासा घूम रहा था, उसे नहीं मालूम था कि लॉक डाउन का मतलब क्या होता है, जिस पर थाना प्रभारी द्वारा बुजुर्ग व्यक्ति को भोजन की पूरी व्यवस्था करवाई गई साथ ही उस बुजुर्ग व्यक्ति को जहां तक जाना था उसके लिए साधन भी व्यवस्था कराई गई। साथ ही बताया गया कि इस समय पूरे भारत देश में इस प्रकार की बीमारी फैली हुई है, जिसके लिए लॉक डाउन का आदेश जारी किया गया है। इसका मतलब आप घर के अंदर रहें।
जिले में कोई भूखा प्यासा ना रहे, दीनदयाल रसोई एवं लंगर चालू-
भारतीय जनता पार्टी जिला अध्यक्ष इंद्र शरण सिंह चौहान ने गरीबों, मजदूरों, असहाय एवं निराश्रित लोगों के लिए जिला प्रशासन कलेक्टर रविंद्र चौधरी, पुलिस अधीक्षक आरएस बेलवंशी एवं शहर के गणमान्य नागरिकों एवं व्यवसाइयों तथा स्वयंसेवी संगठनों के सहयोग से शिवराज सरकार की महत्वाकांक्षी योजना दीनदयाल रसोंई एवं गुरुद्वारे में लंगर चालू कर भोजन की उत्तम व्यवस्था की गई है। भाजपा जिलाध्यक्ष सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा के निर्देशानुसार कोई भी व्यक्ति जिले में भूखा प्यासा न रहे इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को हर ग्राम में भाजपा के कार्यकर्ता दीन दुखियों की सेवा हेतु सदैव तत्पर हैं एवं इसकी योजना कर रहे हैं। कोरोना जैसी विश्वव्यापी महामारी से निपटने के लिए मैं पार्टी कार्यकर्ताओं और प्रशासन के साथ मिलकर चिन्हित व्यक्ति को घर-घर भोजन पैकेट, खाद्य सामग्री, मांस्क, सैनेटाइजर एवं अन्य वस्तुओं को पहुंचाने की प्रशासन के माध्यम से व्यवस्था कर रहे हैं। भाजपा जिलाध्यक्ष ने कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के साथ दीनदयाल रसोंई में जाकर व्यवस्था देखी तथा गरीबों को भोजन कराया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो