scriptहड़ताल से लडख़ड़ाई MP के इस जिले की स्वास्थ्य सेवाएं, यहां पढ़ें कैसे हो रहा इलाज | Health Services in sidhi Contract health workers strike news | Patrika News

हड़ताल से लडख़ड़ाई MP के इस जिले की स्वास्थ्य सेवाएं, यहां पढ़ें कैसे हो रहा इलाज

locationसीधीPublished: Mar 10, 2018 01:56:21 pm

Submitted by:

suresh mishra

नौसिखियों के भरोसे इलाज, परिजनों ने लगाया स्ट्रेचर को धक्का

Health Services in sidhi Contract health workers strike news

Health Services in sidhi Contract health workers strike news

सीधी। संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों की हड़ताल से सरकारी अस्पतालों में अव्यवस्था हावी है। यहां मरीजों को उपचार से लेकर अन्य जरूरी कामों के लिए भी परेशान होना पड़ रहा है। मसलन, जरूरी जांचों व भर्ती प्रक्रिया में भी स्टाफ की मदद नहीं मिल पा रही।
स्थिति ये है कि गंभीर मरीजों को अस्पताल में एक जगह से दूसरे जगह ले जाने के लिए परिजनों को ही स्टे्रचर धकेलना पड़ रहा है। यही हाल जांच व दवा वितरण केंद्रों में है। यहां भी मरीजों के परिजन परेशान होते हैं। पोषण पुनर्वास केंद्रों में तो ताला ही लटका दिय गया है।
कुपोषित बच्चों को नहीं मिल पा रहा आहार
शहर व गांवों के ज्यादा कुपोषित बच्चों को जिला अस्पताल के पोषण पुनर्वास केंद्र मे भर्ती रखकर इलाज दिया जाता है। किंतु हड़ताल के दिन से ही इस पर ताला लटका हुआ है। ऐसे बच्चों को स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित रहना पड़ रहा है। आंगनबाड़ी केंद्रों द्वारा इन बच्चों को चिह्नित करने के बाद एनआरसी में लाया जाता है, लेकिन वर्तमान मे यह बंद पड़ा हुआ है। बच्चों को अस्पताल की बजाय उन्हें आंगनबाडिय़ों में पोषण आहार देकर काम चलाया जा रहा है।
सीएमएचओ ने 12 मार्च तक मांगा जवाब
संविदा स्वास्थ्यकर्मिंयो की हड़ताल को लेकर सीएमएचओ के ने नोटिस जारी कर १२ मार्च तक जवाब मांगा है। बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत कार्यरत संविदा चिकित्सा अधिकारी, कर्मचारी डीपीएम, डीसीएम, एएनएम, स्टाफ नर्स, संविदा लेखापाल, डाटा इंट्री आपरेटर, सर्पोट स्टाफ , एसएनसीयू यूनिट, एनआरसी के सभी कर्मचारी 19 फरवरी से अनुपस्थित हैं। जो कि संविदा सेवा अनुबंध पत्र निष्पादित की कंडिका-7 के अनुसार, सेवा शर्तों का उल्लंघन है। मैनुअल की कंडिका 13 में संविदाकर्मी द्वारा हड़ताल में भाग लेना एवं हड़ताल के लिए प्रेरित करना कदाचरण की श्रेणी में रखा गया है।
अनुशासनात्मक कार्रवाई का प्रावधान
ऐसा करने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई का भी प्रावधान है। पूर्व में सभी संविदा स्वास्थ्य कर्मियों 3 मार्च 2018 से पूर्व अनिवार्यत: अपने कार्यस्थल पर उपस्थित होने के लिए सूचना पत्र जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्यकर्मियों के उक्त कृत्य से राष्टीय स्वास्थ्य मिशन की छवि को ठेस पहुंची हैं। अत: मानव संसाधन मेनुअल की कंडिका क्रमांक 11.2 के अंतर्गत संबंधित स्वास्थ्यकर्मी द्वारा 12 मार्च तक सूचना पत्र का उत्तर प्रस्तुत न करने पर यह माना जाकर कि उन्हे अपने पक्ष में कुछ नही कहना है, एक पक्षीय कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो