विभाग ने नहीं सुनी तो उठाया कुदाल-फावड़ा और शुरू कर दिया सड़क के गड्ढे पाटना

विभाग ने नहीं सुनी तो उठाया कुदाल-फावड़ा और शुरू कर दिया सड़क के गड्ढे पाटना
If the department did not listen, picked up the spade-shovel and start

Manoj Kumar Pandey | Updated: 11 Oct 2019, 12:35:24 PM (IST) Sidhi, Sidhi, Madhya Pradesh, India

सड़क के खाईनुमा गड्ढे दे रहे हादसे को आमंत्रण, आए दिन हो रही थी दुर्घटनाएं, सरपंच के साथ गांव के युवाओं ने गड्ढे पाटने में बहाया पसीना, पटपरा से सजवानी मुख्य मार्ग में पिपराही ग्राम पंचायत का मामला

सीधी। गांव से होकर गुजरने वाले मुख्य मार्ग में खाईनुमा गड्ढों के कारण आए दिन होने वाले सड़क हादसों से परेशान सरपंच ने विभाग को पत्राचार किया, पर इस पर विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई। सड़क के खाईनुमा गड्ढों के चलते कभी बड़े हादसे की संभावनाओं के मद्देजर सरपंच ने गांव के युवाओं को जोड़ा और फावड़ा, कुदाल लेकर जनसहयोग से पहुंच गए गड्ढे पाटने। युवाओं ने इस कार्य में पसीना बहाते हुए अपने ग्राम पंचायत क्षेत्र से गुजरने वाली सड़क में जहां-जहां गड्ढे थे वहां मुरूम डालकर गड्ढों को पाट दिया। इस कार्य के माध्यम से युवाओं ने एक संदेश यह भी दिया कि सरकार व नौकरशाहों को इस तरीके से भी विरोध प्रदर्शन का जवाब दिया जा सकता है।
ये मामला है सिहावल विकासखंड के ग्राम पंचायत पिपराही का। पटपरा से सजवानी जाने वाला मुख्य मार्ग ग्राम पंचायत पिपराही से होकर गुजरता है। यह मार्ग जगह-जगह गड्ढे में तब्दील हो चुका है। ग्राम पंचायत पिपराही में ही कई जगह खाईनुमा गड्ढे हो चुके थे, जिसमें आए दिन बाइक सवार गिरकर घायल हो रहे थे। ग्राम पंचायत के सरपंच सुनील तिवारी द्वारा सड़क के खाईनुमा गड्ढों को पटवाने के लिए विभाग में पत्राचार किया लेकिन इसका विभागीय अधिकारियों पर कोई असर नहीं हुआ। सरपंच ने पहले तो आंदोलन कर विरोध प्रदर्शन का निर्णय लिया, लेकिन फिर विरोध प्रदर्शन का तरीका बदलते हुए ग्राम पंचायत के युवाओं को एकत्रित कर जनसहयोग से श्रमदान करते हुए गड्ढे पाटने का निर्णय लिया गया। गुरूवार को गांव के करीब एक दर्जन युवा फावड़ा कुदाल लेकर सड़क पर उतरे और सड़क के गड्ढों के पास खुदाई कर गिट्टी डामर एकत्रित किया और गड्ढों को पाटने के बाद उसके ऊपर सड़क के किनारे पड़ी मुरूम डाल कर बराबर कर दिया। इस दौरान गांव के युवाओं ने काफी पसीना बहाते हुए ग्राम पंचायत क्षेत्र से गुजरने वाले मार्ग के सभी गड्ढों को पाटकर एक मिशाल पेश की है। सरपंच ने कहा कि थोड़ी सी मेहनत कर हम लोगों ने सड़क के गड्ढे पाट दिए, अब इन गड्ढों की वजह से यहां सड़क हादसे नहीं होंगे।
इन्होंने किया श्रमदान-
सरपंच सुनील तिवारी की अपील पर गांव के एक दर्जन युवाओं ने इस श्रमदान कार्य में भाग लिया। जिसमें प्रमुख रूप से भाजयुमो मंडल सिहावल अध्यक्ष सतीश तिवारी, अरूण मिश्रा, अशोक द्विवेदी, बृजेश मिश्रा, सूर्यवली कोल, धर्मेंद्र सोनी सहित अन्य युवा शामिल रहे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned