scriptसोन नदी के तटों से रेत की चल रही अवैध निकासी, सुरक्षित ठिकानों मे डंप हो रही अवैध रेत | Illegal evacuation of sand from banks of river Son, illegal sand dumpi | Patrika News

सोन नदी के तटों से रेत की चल रही अवैध निकासी, सुरक्षित ठिकानों मे डंप हो रही अवैध रेत

locationसीधीPublished: Jun 15, 2019 08:57:43 pm

Submitted by:

Manoj Kumar Pandey

सूचना के बाद भी तमाशबीन बनी पुलिस, कलेक्टर के एक दिन के आदेश के बाद कार्रवाई को लेकर ठंडे पड़े एसडीएम चुरहट

sidhi news

sidhi news

सीधी। खनिज कारोबारियों द्वारा सोन नदी के विभिन्न तटो से अवैध रूप से रेत की निकासी कराने के बाद सुरक्षित ठिकानों में डंप कराने का दौर शुरू कर दिया गया है। रेत का सर्वाधिक अवैध कारोबार सीधी, चुरहट, रामपुर नैकिन, कमर्जी थाना क्षेत्र मे हो रहा है। यहां सोन नदी के एक दर्जन से अधिक घाटों पर रेत माफिया ने पूरी तरह से कब्जा जमा लिया है। रेत के काले कारोबार से भारी मुनाफा होने के कारण कारोबारी किसी भी हालत में अपना काम बंद करने को तैयार नही हैं। रेत का अवैध कारोबार पुलिस के लिए धनवर्षा का अच्छा साधन बन चुका है। पुलिस का पूरा संरक्षण मिलने के कारण ग्रामीणों की सूचना के बावजूद भी कोई कार्रवाई नही की जाती। रेत का काला कारोबार रात 10 बजे के बाद से शुरू हो जाता है जो निर्वाध रूप से सुबह करीब 5 बजे तक चलता रहता है। कमर्जी थाना अंतर्गत पटपरा, चिलरी, कोल्हूडीह, लकोड़ा आदि स्थान मे रेत की अवैध निकासी हो रही है। ग्रामीण जनों द्वारा कई बार लिखित एवं मौखिक रूप से कमर्जी थाना को सूचना देकर रेत के अवैध कारोबार पर लगाम लगाने की फरियाद की। फिर भी पुलिस द्वारा कोई कार्रवाई करने के बजाय सीधे रेत कारोबारी को ग्रामीणों के नाम की जानकारी दे दी गई। जिसके कारण कारोबारी अब ग्रामीणों को धमकियां देने पर उतारू हंै। ग्रामीणों के अनुसार दिन में रेत माफिया द्वारा रेत सोन नदी से निकालकर समीपी कुछ घरों के पास डंप कराया जाता है। रात में करीब 10 बजे से मऊगंज, हनुमना मार्ग में रेत का अवैध परिवहन बड़े वाहनों के द्वारा शुरू करा दिया जाता है। कमर्जी अंचल से निकलने वाली अवैध रेत उत्तर प्रदेश तक जा रही है। लकोंड़ा गांव में तो करीब एक सैकड़ा हाइव रेत वर्तमान समय में ही डंप है। वहीं चुरहट थाना अंतर्गत दुअरा, अकौरी, सहित अन्य घाटों से रेत की निकासी की जा रही है, वहीं रामपुर नैकिन थाना क्षेत्र के भितरी, घुंघुटा, हनुमानगढ़, चंदरेह, खैरा आदि घाट के साथ ही जिला मुख्यालय के नजदीकी सोन घाटों में भेलकी, देवघटा, डेम्हा, कर्रवाह आदि घाटों से रेत की अवैध निकासी खुलेआम जारी है। इसके बावजूद सोन घडिय़ाल एवं पुलिस विभाग द्वारा संबंधितों के विरूद्ध कोई कार्रवाई नही की जा रही है।
पुलिस की भूमिका पर उठ रहे सवाल-
सूत्रों की बात माने तो सोन नदी के जिन थाना क्षेत्रों में रेत की अवैध निकासी का काला कारोबार शुरू हुआ है उस थाना की पुलिस का संरक्षण रेत कारोबारियों को मिल रहा है। पुलिस द्वारा रेत के अवैध कारोबार के लिए अपना पूरा सुविधा शुल्क तय कर रखा है। सूत्रों के अनुसार टैक्टरों से 10 हजार रूपए, मिनी ट्रक से 15 हजार रूपए एवं हाइवा से 20 हजार रूपए सुविधा शुल्क बांधकर रेत का अवैध परिवहन करने की पूरी छूट दी जा रही है। सुबह से ही रेत कारोबारी सोन नदी से रेत निकासी कर सुरक्षित स्थानों में रेत डंप करने लगे हैं जिसे बाद में निर्धारित स्थानों में पहुंचा देते हैं। चूकि जल्द ही वर्षात आने वाली है इस कारण इस समय रेत गांव मे डंप हो रही है।
एक दिन की कार्रवाई के बाद ठंडे पड़े एसडीएम-
सोन नदी से शुरू हुई अवैध रेत की निकासी इन दिनों जिले भर में चर्चा का विषय बन गई है, शिकायते कलेक्टर के पास पहुंचने तक कलेक्टर अभिषेक सिंह द्वारा एसडीएम चुरहट आरके मेहता को जांच कार्रवाई के निर्देश देते हुए रेत की अवैध निकासी पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए थे। एसडीएम द्वारा एक दिन एसडीओपी चुरहट के साथ रामपुर नैकिन अंचल के सोन नदी के विभिन्न घाटों का भ्रमण कर जायजा भी लिया था, जहां रेत कारोबारियों द्वारा रेत निकासी के लिए बनाए गए अवैध मार्ग के साथ ही बड़ी संख्या में डंप रेत भी मिली थी, एसडीएम द्वारा डंप रेत पर जब्ती की कार्रवाई भी की गई थी, लेनिक इसके बाद जांच कार्रवाई ठंडे बस्ते में डाल दिए जाने से रेत कारोबारियों के हौंसले बढ़े हुए हैं और रेत निकासी का अवैध कारोबार निर्वाध गति से जारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो