scriptसीधी-सिंगरौली को बैगा प्रोजेक्ट में शामिल करने की CM ने की घोषणा, इन कार्यों का किया शिलान्यास | jan ashirwad yatra big news in sidhi madhya pradesh | Patrika News

सीधी-सिंगरौली को बैगा प्रोजेक्ट में शामिल करने की CM ने की घोषणा, इन कार्यों का किया शिलान्यास

locationसीधीPublished: Sep 02, 2018 01:58:54 pm

Submitted by:

suresh mishra

जन आशीर्वाद यात्रा: सीधी-सिंगरौली को बैगा प्रोजेक्ट में शामिल करने की CM ने की घोषणा, इन कार्यों का किया शिलान्यास

jan ashirwad yatra big news in sidhi madhya pradesh

jan ashirwad yatra big news in sidhi madhya pradesh

सीधी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जन आशीर्वाद यात्रा शनिवार को मझौली पहुंची। यहां उन्होंने जनसभा की। उसके बाद खड़ौरा होते हुए मड़वास पहुंचे। मुख्यमंत्री ने कुछ पुरानी घोषणाएं दोहराते हुए नई घोषणाएं भी कीं। कहा, सीधी और सिंगरौली जिले के बैगा प्रोजेक्ट में शमिल होगा। बैगा आदिवासियों को पोषण के लिए एक हज़ार रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे। प्रदेश सरकार ने विकास के साथ जनता की जिंदगी बदलने का अभियान शुरू किया है। कहा कि गरीबी हटाने के हमने केवल नारे नहीं दिए हैं। बल्कि गऱीबों की जिंदगी में ख़ुशहाली के इंतज़ाम किए हैं। मुख्यमंत्री ने मझौली में 48 करोड़ 56 लाख से अधिक के विकास एवं निर्माण कार्यों के भूमि पूजन एवं लोकार्पण किए। सीएम व पत्नी साधना सिंह ने कन्या पूजन किया।
चरण पादुका योजना का कांग्रेसी दुष्प्रचार
चौहान ने पुरानी घोषणा दोहराते हुए कहा, सितंबर में शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। 50 प्रतिशत स्थान बेटियों के लिए होंगे। पुलिस को छोड़कर अन्य सभी पदों में 33 प्रतिशत सीटें बेटियों के लिए आरक्षित रहेंगी। ग्राम पंचायतों में जनजातीय अधिकार सभा गठित करेंगे। जिससे ग्रामस्तर पर विवादों का निपटारा हो सकेगा। चरण पादुका योजना का जिक्र करते हुए कहा, जूते चप्पलें टेस्टिंग के बाद दिए गए हैं। अफवाह पर ध्यान न दें। बेहिचक उपयोग करें। कांग्रेसी योजना का दुष्प्रचार कर रहे हैं। कहा, उपज बढ़ाकर किसानों को पूरी क़ीमत देने की व्यवस्था की है। समर्थन मूल्य, भावांतर भुगतान व कृषक समृद्धि योजना भी लागू की गई है। कहा, उपज बढ़ाकर किसानों को पूरी क़ीमत देने की व्यवस्था है की है। समर्थन मूल्य, भावांतर व समृद्धि योजना भी लागू की गई है।
घोषणाएं
– सीधी-सिंगरौली जिले को बैगा प्रोजेक्टर में शामिल किया जाएगा।
– मझौली अस्पताल को 30 से बढ़ाकर 50 बिस्तरा कर दिया जाएगा।
– मड़वास उपतहसील को तहसील का दर्जा दिया जाएगा।
– पुलिस चौकी मड़वास का उन्नयन कर थाने का दर्जा दिया जाएगा।
– हायर सेकेंडरी स्कूल टिकरी को सर्व सुविधायुक्त भवन दिया जाएगा।
ये रहे मौजूद
इस अवसर पर राज्यसभा सांसद प्रभात झा, अजय प्रताप सिंह, सांसद रीति पाठक, सांसद जनार्दन मिश्रा, विधायक धौहनी कुंवर सिंह टेकाम, अध्यक्ष विंध्य विकास प्राधिकरण सुभाष सिंह, जिपं अध्यक्ष अभ्युदय सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ.राजेश मिश्रा, जनपद अध्यक्ष कुसमी हीराबाई सिंह, आयुक्त रीवा संभाग महेश चंद्र चौधरी प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।
भूमिपूजन एवं शिलान्यास
मुख्यमंत्री ने गोतरा-निवास मार्ग के गोपद नदी पर पुल निर्माण, भुईमाड़-कुरचू-कमर्जी मार्ग में नेउर नदी पर पुल निर्माण, मुख्यमंत्री सड़क योजना के तहत गाजर से ताला मार्ग, बेलहा से मनमारी मार्ग, धुपखड़ से धरमदुआरी मार्ग, मुख्यमंत्री योजना के तहत गाजर ताला मार्ग के चैनेज 1900 पर 6 मीटर का ट्रिपल कलवर्ट एवं चैनेज 2680 पर 6 मीटर का ट्रिपल कलवर्ट का लोकार्पण एवं मड़वास रेलवे स्टेशन मार्ग, रामपुर से बरचर आश्रम मार्ग, खड़ौरा से जोबा मार्ग, खमचौरा से पिडऱाताल मार्ग, मझिगंवा से चमरौही मार्ग, डुकुरिया से नवानगर मार्ग, जोगीपहरी से हिनगमनिया मार्ग, चुवाही करमाई रोड से कोतरी मार्ग के शिलान्यास के साथ-साथ बालक शासकीय उमावि जूरी का लोकार्पण एवं शाउमावि मड़वास, चमराडोल, बकवा, कुसमी महाविद्यालय भवन का शिलान्यास तथा आजीविका भवन का निर्माण, दियाडोल, कुसमी में 30 बिस्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य कंेद्र, मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना का शिलान्यास एवं कार्यालय अनुविभागीय अधिकारी पुलिस कुसमी और कार्यालय पुलिस चौकी पोड़ी का लोकार्पण किया।

ट्रेंडिंग वीडियो