मड़वास अंचल में झोलाछाप चिकित्सकों का सजी दुकानें

मड़वास अंचल में झोलाछाप चिकित्सकों का सजी दुकानें
Junk shop doctors in Madwas area

Manoj Kumar Pandey | Updated: 06 Oct 2019, 01:42:32 PM (IST) Sidhi, Madhya Pradesh, India

बड़े से बड़ी बीमारी के उपचार का दावा कर गरीबों के साथ कर रहे ठगी

सीधी/मड़वास। जिले मझौली विकासखंड अंतर्गत मड़वास उपतहसील क्षेत्र में झोलाछाप चिकित्सकों की बड़ी संख्या में दुकाने सजी हुई हैं। कोलकाता पश्चिम बंगाल से आकर बिना डिग्री डिप्लोमा के ही अंचल में सक्रिय झोलाछाप चिकित्सक बड़ी से बड़ी बीमारियों के इलाज का दावा गरीबों के साथ ठगी कर रहे हैं। बताते चलें कि इस समय मड़वास पीएचसी चिकित्सक विहीन है, जिससे बीमारी से ग्रसित होने पर ग्रामीण भी झोलाछा चिकित्सकों से दवा कराने को मजबूर हैं।
डंके की चोंट पर चला रहे क्लीनिक-
बता दें कि झोलाछाप चिकित्सक मड़वास बाजार सहित ग्रामीण अंचल में बकायदा क्लीनिक खोल कर मरीजों को भर्ती कर उनका उपचार कर रहे हैं, जबकि चिकित्सकीय सेवा संबंधी उनके पास किसी भी प्रकार का दस्तावेज उपलब्ध नहीं रहता है। इसके बावजूद वह प्रशासन को खुली चुनौती देते हुए बिना पंजीयन ही क्लीनिकों का संचालन कर रहे हैं।
एक झोला लेकर आए और बना लिया आलीसान घर-
क्षेत्र में सक्रिय करीब आधा सैकड़ा झोलाछाप चिकित्सक पश्चिम बंगाल से महज एक झोला लेकर आए थे, लेकिन यहां क्लीनिकों का संचालन कर ग्रामीणों से ठगी कर वर्तमान समय में आलीशान मकान बना लिए हैं। कई झोलाछाप चिकित्सक अब इसी अंचल के मूल रहवासी बन गए अपना मकान बनाने के बाद वोटर लिस्ट में नाम भी जुड़वा लिए। मजे की बात तो यह है कि कुछ झोलाछाप चिकित्सक भाजपा व कांग्र्रेस जैसे प्रमुख राजनैतिक दलों के पदाधिकारी भी बन गए हैं।
.........झोलाछाप चिकित्सकों की जांच के लिए जिले से टीम गठित कर दी गई है, जल्द ही छापामार कार्रवाई की जाएगी।
एके सिंह, एसडीएम मझौली
.......झोलाछाप चिकित्सकों के चिन्हांकन एवं कार्रवाई हेतु एसडीएम मझौली के नेतृत्व में जिले से खंड स्तरीय टीम गठित की गई है, जिसमें थाना प्रभारी मझौली एवं खंड चिकित्सा अधिकारी के नेतृत्व में जल्द ही छापामार कार्रवाई की जाएगी।

डॉ.राकेश तिवारी, प्रभारी बीएमओ मझौली

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned