script

जरा संभलकर निकलना इस मार्ग से…

locationसीधीPublished: Jul 15, 2019 01:21:22 pm

Submitted by:

op pathak

जरा संभलकर निकलना इस मार्ग से…,पडऱा-बंजारी मार्ग हुआ क्षतिग्रस्त, सड़क मे गढ्ढे, पानी के बीच नहीं समझ मे आता सड़क का अस्तित्व

news

sidhi

सीधी। जिला मुख्यालय के समीपस्थ पडऱा बंजारी मार्ग की सड़क खस्ताहाल हालत में है। इस मार्ग से निकलना मुश्किल हो रहा है इसके बावजूद भी सड़क निर्माण करने में राशि आड़े आ रही है। प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत बनने वाली करीब 5.400 किमी सड़क के निर्माण के लिए पहले जिस संविदाकार को टेंडर मिला था उस दौरान एक करोड़ 16 लाख 52 हजार रूपए स्वीकृत हुआ था। लेकिन कम राशि होने के कारण संविदाकार ने काम करने से मना कर दिया जिस वजह से अब राशि बढ़ाने के लिए भोपाल में फाइलें अधर में लटकी हैं।
साढ़े पांच किमी इस सड़क की हालत करीब दो साल से दयनीय बनी हुई है। जबकि इस मार्ग में सिंचाई विभाग आफिस एवं आवासीय कालोनी होने सहित परिवहन विभाग का कार्यालय भी स्थित है। वहीं बाइपास मार्ग का मिलान भी इस मार्ग में है। ऐसे महत्वपूर्ण मार्ग की सड़क गढ्ढो में तब्दील हो गई है। सड़क का निर्माण न होने के कारण वाहन चालक हिचकोले खाते हुए चलने को मजबूर हैं। इस मार्ग में निर्माण को लेकर संविदाकार ने टेंडर तो लिया था लेकिन बाद में यह कहकर काम करने से मना कर दिया कि एक करोड़ 16 लाख रूपए में इतनी दूरी का मार्ग अच्छी स्थिति में नहीं बनाया जा सकता है। संबंधित ठेकेदार का तर्क था कि सिंचाई विभाग कालोनी से लेकर पडऱा शिवमंदिर तक पीसीसी सड़क निर्माण होना जरूरी है इसके अलावा भी बंजारी मार्ग तक सड़क में मोटा डामरीकरण नहीं होगा तो मार्ग से कई वाहन गुजरते हैं जिसमे कि नहर के निर्माण होने के कारण भारी वाहन भी इस मार्ग से गुजरने के कारण मार्ग खस्ताहाल हो जाएगा। ठेकेदार द्वारा मना करने के बाद प्रधानमंत्री सड़क परियोजना कार्यालय सीधी के प्रबंधक द्वारा राशि बढ़ाने को लेकर हेड आफिस भोपाल में प्रस्ताव भेजा गया। यह प्रस्ताव करीब 3 माह पहले ही भेज दिया गया था लेकिन अब तक स्वीकृति नहीं हो पाई है। बताया गया है कि उक्त मार्ग के लिए कार्यालय द्वारा दो करोड़ 61 लाख 11 हजार रूपए का प्रस्ताव नए सिरे से भेजा गया है। यह प्रस्ताव भोपाल में लंबित है। जैसे ही राशि स्वीकृति होती है निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा। लेकिन नहीं लगता कि बारिश के पहले यह सड़क बनना शुरू होगा। यदि राशि भी स्वीकृति होगी तो पीसीसी सड़क का निर्माण कार्य भले भी बरसात के समय में बनाया जाएगा लेकिन बाइपास से आगे बंजारी मार्ग तक डामरीकरण की सड़क बनानी है उसके लिए बारिश के बाद ही सड़क बनने के आसार दिखाई दे रहे हैं। इस तरह नए स्वीकृति के तहत एक करोड़ 44 लाख 59 हजार रूपए का अतिरिक्त बोझ कार्यालय को हो रहा है। जाहिर भी है इस सड़क पर पहले जो टेंडर जारी हुआ था उसके तहत जारी राशि में काम किया जाएगा तो गुणवत्ता की अनदेखी होने के कारण सड़क एक-दो वर्ष में ही खस्ताहाल हो सकती थी जिस वजह से संविदाकार ने काम करने से इंकार कर दिया था। फिर काफी सिफारिसों एवं वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क के बाद किसी तरह राशि बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा भी गया लेकिन भोपाल में फाइल अभी भी अटकी हुई है।
शीघ्र जारी होगी राशि-
नए बजट के तहत पडरा-बंजारी मार्ग के लिए दो करोड़ 61 लाख 11 हजार रूपए का प्रस्ताव बनाकर भोपाल भेजा गया है। बिलंव होने की वजह बताते हुए उन्होने कहा कि जिनके प्रभार में था वे मैडम अचानक छुट्टी में चली गई थी अब दूसरे को शीघ्र प्रभार मिलने वाला है उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही राशि स्वीकृत होने के बाद काम स्वीकृत कर दिया जाएगा।
ज्ञानेंद्र सिंह परिहार
महाप्रवंधक, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क विभाग सीधी

ट्रेंडिंग वीडियो