scriptMahua flower will be sold at support price of Rs.36 a kg | 36 रुपए किलो में समर्थन मूल्य पर बिकेगा महुआ फूल | Patrika News

36 रुपए किलो में समर्थन मूल्य पर बिकेगा महुआ फूल

जिले में करीब ढाई लाख महुआ फूल के संग्राहक पंजीकृत किये गए हैं, तेंदूपत्ता संग्रहण कार्डधारी उसी कार्ड से महुआ फूल की बिक्री निर्धारित फणों पर कर सकते हैं।

सीधी

Published: April 20, 2022 03:26:03 pm

सीधी. महुआ फूल के लिए आर्थिक रूप से निर्भर किसानों के लिए अच्छी खबर है। महुआ फूल की बिक्री के लिए अब उन्हें समर्थन मूल्य के साथ ही बोनस राशि भी मिलेगी। जिले में महुआ फूल की खरीदी के लिए पहली बार फण (खरीदी केंद्र) बनाए गए हैं। वन विभाग द्वारा वन समितियों के माध्यम से संग्राहकों को खरीदी केंद्र में महुआ फूल बिक्री के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है, ताकि उन्हें बोनस का लाभ प्राप्त हो सके।

36 रुपए किलो में समर्थन मूल्य पर बिकेगा महुआ फूल
36 रुपए किलो में समर्थन मूल्य पर बिकेगा महुआ फूल

विभागीय अधिकारियों की माने तो जिले में करीब ढाई लाख महुआ फूल के संग्राहक पंजीकृत किये गए हैं, तेंदूपत्ता संग्रहण कार्डधारी उसी कार्ड से महुआ फूल की बिक्री निर्धारित फणों पर कर सकते हैं। बताया गया कि महुआ फूल खरीदी के लिए जिले में करीब 650 फण (खरीदी केंद्र) बनाये गए हैं, जिससे संग्राहकों महुआ फूल की बिक्री के लिए ज्यादा दूरी तय करने में परेशानी न उठाना पड़े। फणों के माध्यम से सरकार द्वारा महुआ फूल की खरीदी की जाएगी, इसके बाद उसका विक्रय किया जाएगा, और विक्रय में लाभांस के आधार पर तेंदूपत्ता बोनस की तरह महुआ फूल का भी बोनस वितरित किया जाएगा।


बिचौलियों पर भी होगी कार्रवाई
महुआ फूल खरीदी के लिए ग्रामीण अंचलों में सक्रिय बिचौलिये पर कार्रवाई की जाएगी। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि महुआ फूल खरीदी के लिए जैव विविधता बोर्ड से पंजीयन किया जाना अनिवार्य है। बिना पंजीयन के महुआ फूल खरीदी करने के वालों के विरूद्ध वन विभाग द्वारा कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है, जिला मुख्यालय में करीब नौ ऐसे व्यापारियों के विरूद्ध कार्रवाई की जा चुकी है जो बिना पंजीयन के महुआ फूल की खरीदी कर रहे थे।



3 दर्जन लघुवनोपज की होगी खरीदी

वन विभाग द्वारा बनाये गए खरीदी केंद्रों में तीन दर्जन लघु वनोपजों की खरीदी की जाएगी। प्राथमिक वनोपज सहकारी समितियों एवं वन धन केंद्रों को खरीदी केंद्र के रूप में निर्धारित किया गया है। लघु वनोपज संग्रहण करने वाले किसानों को उक्त खरीदी केंद्रों केंद्रों में ही लघु वनोपज विक्रय करने की अपील की जा रही है। लघु वनोपज में महुआ फूल, फल, चार, चिरौंजी जैसे 36 प्रकार के लघु वनोपज शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : नाश्ता करते ही बिगड़ी 15 बच्चों की तबियत, किसी को लगी लू तो किसी को हुई घबराहट

महुआ फूल संग्रहण के लिए जिले में 650 फण निर्धारित किये गए हैं, जहां न्यूनतम समर्थन मूल्य 36 रुपये प्रति किग्रा महुआ फूल की खरीदी की जा रही है। यहां महुआ फूल विक्रय करने पर बोनस राशि भी प्राप्त होगी। संग्राहक बिचौलिये से बचें, केंद्रों में विक्रय करें।
-क्षितिज कुमार, वनमंडलाधिकारी सीधी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: जहालत एक किस्म की मौत है, शिवसेना नेता संजय राउत ने फिर बागियों पर बोला हमलाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के राजनीतिक घमासान के बीच अब आदित्य ठाकरे हुए आक्रामक, बागियों को ललकारते हुए कही ये बातलंबी चुप्पी के बाद सचिन पायलट का अशोक गहलोत पर सबसे बड़ा हमला: अब नहीं चूकेंगे...Mumbai Building Collapse: मुंबई के कुर्ला में चार मंजिला इमारत गिरी, एक की मौत; 12 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गयाWest Bengal : मुकुल का इस्तीफा- ममता का निर्देश या सीबीआइ का डर?पीएम मोदी आज UAE दौरे के लिए होंगे रवाना, राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकातअमरीका में दिल दहला देने वाली घटना, एक ट्रक से मिले 46 शव, अवैध तरीके से देश में घुसने की थी कोशिशदिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री का निधन, 93 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.