मकर संक्रांति: आकाश में होगी मोदी-राहुल में जंग, अपनी-अपनी स्टाइल में पेंच लड़ाएंगे दोनों योद्धा

मकर संक्रांति नजदीक आते ही सजा पतंग का बाजार, दो से 500 रुपए तक है पतंगों की कीमत

By: suresh mishra

Published: 30 Dec 2018, 03:19 PM IST

सीधी। मकर संक्रांति आते ही आसमान रंग-बिरंगी पतंगों से भरने लगा है। पतंगों में कई डिजाइन और रंग मौजूद हैं। इस बार आसमान में भी चुनावी रंग देखने को मिलेंगे। 'मोदी' और 'राहुल' के पेंच लड़ेंगे। बाजार में घर पर तैयार किए देसी मांझे की भी कई वैरायटी मौजूद हैं।

पतंग कारोबारी भी सोशल और पब्लिक इशूज, पॉपुलर टीवी शोज, फिल्म और सेलिब्रिटीज की फोटो पतंग पर लगाने में पीछे नहीं रहते। इस बार पतंगों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, फिल्म दंगल, सुल्तान और तारक मेहता का उल्टा चश्मा की फोटो देखने को मिल रही है। खास बात यह है कि पीएम मोदी पतंग में बेटी बचाओ का संदेश देते दिख रहे हैं।

पतंग विक्रेता अनिल गुप्ता ने बताया कि गुजरात और जयपुर की पतंग दुकान पर खास है। बच्चों की पसंद को भी ध्यान में रखकर उनकी पसंद को पतंगों पर उतारा गया है। डोरेमोन, छोटा भीम, मोटू-पतलू, सिंगचेन जैसे कई कार्टून भी पतंगों पर नजर आ रहे हैं। मार्केट में दो रुपए से लेकर 500 रुपए तक की पतंगें मिलेंगी।

आठ फीट की है पैराशूट पतंग
इस बार चाइना से खास पतंग आई है जो 8 फीट की है और पैराशूट के कपड़े से बनी है। इसे शार्क मछली की तरह डिजाइन किया गया है। इसे उड़ाने के लिए इस्तेमाल होने वाले मांझे को घर पर तैयार किया गया है। इसके अलावा कलश, पैरेट, हवाई जहाज, चील, सूर्य, गोस्ट, हार्ट, पान का पत्ता, बैंगन और चमगादड़ जैसे तकरीबन 20 शेप मार्केट में मौजूद हैं। इन पतंगों की कीमत 80 रुपए है, इसके अलावा चमकीली डिजाइन में सादी पतंग भी है जो 30, 40 और 50 रुपए में मिल रही हैं। गिफ्ट और डेकोरेशन के लिए 2 इंच वाली पतंगें भी हैं जो हर तरह के शेप मे मिल रही हैं।

suresh mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned