नौगवांधीर सिंह में प्रियदर्शिनी ग्राम सभा में सम्मिलित हुए प्रभारी मंत्री एवं पंचायत मंत्री

महिलाओं के स्वावलंबन से प्रदेश के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा-प्रभारी मंत्री

सीधी। जिले के ग्राम नौगवांधीर सिंह में भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री स्व.इंदिरा गांधी के जन्मदिवस पर आयोजित प्रियदर्शिनी ग्राम सभा में जिले के प्रभारी मंत्री एवं प्रदेश के खनिज साधन मंत्री प्रदीप जायसवाल तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल सम्मिलित हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता सरपंच लीला सिंह द्वारा की गयी। प्रभारी मंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने देश को प्रगति के पथ पर अग्रसर करने का कार्य किया है। उनके जीवन से सीख मिलती है कि यदि महिलाओं को समान अवसर मिले तो वे पुरूषों के मुकाबले बेहतर परिणाम देने में सक्षम हैं। मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व में सरकार सभी क्षेत्रों में महिलाओं को समान अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रयास कर रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं से जुड़े मुद्दों के विषय में जागरूकता के लिए सभी ग्राम पंचायतों में आज विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया है। प्रभारी मंत्री ने महिलाओं को आगे आकर ग्राम सभाओं में भागीदारी करने के लिए प्रेरित किया। पंचायत मंत्री कमलेश्वर पटेल ने कहा कि महिलाओं के सशक्तीकरण से समाज सुदृढ़ होगा। जब महिलाएं आर्थिक रूप से सक्षम एवं आत्म निर्भर होगी तो देश की नींव मजबूत होगी। आज की महिलाएं समाज में अपनी दोहरी भूमिका घर और कार्यस्थल दोनों का बखूबी निर्वहन कर रहीं हैं। हम सबको उनकी तरह पूरी निष्ठा के साथ अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना चाहिए। ग्रामीण विकास मंत्री ने गांवों के विकास में महिलाओं की अधिक से अधिक सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए कहा हैं। उन्होंने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायतीराज व्यवस्था ने महिलाओं के सशक्तीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। यह सब पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की दूरदर्शी सोच का परिणाम है। महिलाएं आज हर क्षेत्र में पुरूषों के साथ मिलकर अच्छा कार्य कर रहीं हैं। राजनैतिक सशक्तीकरण से सामाजिक और आर्थिक स्तर में भी सुधार हुआ है। कार्यक्रम में कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी, पुलिस अधीक्षक आरएस बेलवंशी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एबी सिंह, गणमान्य नागरिक रूद्र प्रताप सिंह, ज्ञानेंद्र द्विवेदी, हरिहर गोपाल मिश्रा, आनंद मंगल सिंह, विनय सिंह, विनय वर्मा सहित ग्रामसभा के सदस्य एवं अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।
ग्राम बरबंधा में प्रियदर्शिनी ग्रामसभा में सम्मिलित हुए पंचायत मंत्री-
देश की प्रथम महिला प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी के जन्म दिवस 19 नवंबर को प्रदेश के साथ-साथ जिले की प्रत्येक ग्रामपंचायत में प्रियदर्शनी ग्राम सभा का आयोजन किया गया। ग्राम बरबंधा में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल के मुख्य आतिथ्य में महिला ग्राम सभा आयोजित की गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता सरपंच जहरून निशा ने की। इस अवसर पर पंचायत मंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी ने देश तथा महिलाओं को सशक्त बनाने में अतुलनीय योगदान दिया है। उनका पूरा जीवन गरीब एवं वंचित वर्ग को समर्पित रहा है। उन्होंने देश की एकता तथा अखंडता के लिए अपने प्राणों का बलिदान भी दे दिया। मुख्यमंत्री कमलनाथ की मंशानुसार पूरे प्रदेश में महिला ग्राम सभाएं आयोजित करके पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धासुमन अर्पित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिला ग्राम सभा आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं का सशक्तिकरण करना है। जो मुहिम पूर्व प्रधानमंत्री गांधी ने शुरुआत की है उसे आगे बढ़ाना और महिलाओं को हर क्षेत्र में प्रगति के पूर्ण अवसर प्रदान करना है।

Manoj Pandey
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned