मातृभाषा हिन्दी ही भारत की पहचान और हिन्दी के परीक्षा में ही अनुपस्थित रहे 123 छात्र

सीधी में शनिवार को हिंदी विशिष्ट का था प्रश्नपत्र

By: Anil singh kushwah

Updated: 03 Mar 2019, 07:47 PM IST

सीधी. माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल की हायर सेकेंड्री परीक्षा के प्रथम दिन शनिवार को 123 परीक्षार्थी जिले में बनाए गए 58 परीक्षा केंद्रों में अनुपस्थित रहे। जिला शिक्षा अधिकारी शुभम शर्मा ने स्वत: कई परीक्षा केंद्रों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उनके द्वारा परीक्षा केंद्र खड्डी, चकड़ौर, सेमरिया एवं हनुमानगढ़ का निरीक्षण किया गया। हायर सेकेंड्री की परीक्षा में 9413 परीक्षार्थी हैं।

हायर सेेकेंड्री परीक्षा में अनुपस्थित रहे छात्र
शनिवार को प्रथम दिन हायर सेकेंड्री की परीक्षा में हिंदी विशिष्ट का प्रश्नपत्र था। हिंदी का प्रश्रपत्र अन्य विषयों की अपेक्षा परीक्षार्थियों में सरल माने जाने के कारण सभी परीक्षा केंद्रों में निश्चिंत होकर लिखने में व्यस्त थे। परीक्षा केंद्रों में नकल रोकने के लिए प्रशासन द्वारा सुरक्षा के लिहाज से व्यापक इंतजाम किए गए है। संवेदनशील एवं अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है। साथ ही यहां पुलिसबल की तैनाती भी की गई है। भीड़ को रोकने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों में धारा-144 लागू है। इस लिहाज से लोगों को परीक्षा केंद्र से काफी दूर रहने के निर्देश दिए जा रहे है।

सीबीएसई की परीक्षाएं प्रारंभ
शनिवार से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षाएं प्रारंभ हो गई हैं। प्रथम दिवस कक्षा १२वीं की अंग्रेजी विषय की परीक्षा थी। स्थानीय शहर के मॉरिशन पब्लिक स्कूल परीक्षा केंद्र में केंद्रीय विद्यालय एवं गणेश स्कूल के 150 छात्र-छात्राएं सम्मिलित हुए। विद्यालय के प्राचार्य बीके पांडेय ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्वक व सीबीएसई के निर्देशानुसार संपन्न हुई। जिसमें छात्रों के परीक्षा सेंटर में पहुंचने का समय 9.30 से 10 के बीच था। प्रश्न पत्र के पढऩे का समय 10.15 से तथा उत्तर पुस्तिका में लिखने का समय 10.30 से तथा परीक्षा के समापन का समय 1.30 से तथा परीक्षा समाप्त होने के पश्चात सभी छात्र छात्राओं के चेहरे पर संतोष की झलक दिखाई दी।

Anil singh kushwah Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned