जिले में वाहनों पर रसूख की नंबर प्लेट लगना बदस्तूर जारी, ट्रैफिक पुलिस नहीं करती कोई कार्रवाई

प्रशासन की लापरवाही: हाइसिक्योरिटी नंबर प्लेट लगना बंद

By: Anil singh kushwah

Published: 07 Jan 2019, 02:12 AM IST

सीधी. वाहनों पर लगने वाली हाइसिक्योरिटी नंबर प्लेट काफी समय से बंद है। ऐसे में वाहन चालक मनमाने तरीके से नंबर प्लेट लगवा रहे हैं। नंबर प्लेट पर रसूख भी साफ दिखाई देता है। खुलेआम नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए ये लोग शहर में दौड़ लगाते हैं। ऐसे वाहन चालकों पर न तो ट्रैफिक पुलिस और न परिवहन विभाग कोई कार्रवाई करता है।

नियम की हो रही अनदेखी
वाहनों पर लगाई जाने वाली नंबर प्लेट के लिए परिवहन विभाग द्वारा नियम बनाए गए हैं। इसके तहत प्लेट अंग्रेजी में होगी और वाहनों के अनुसार उसकी लंबाई और चौड़ाई तय है। प्लेट सफेद होगी और उस पर काले अक्षर होंगे। लेकिन वाहन चालक अपनी मनमर्जी से प्लेट तैयार करवा कर लगवा लेते हैं। प्लेट पर अपना पद भी लिखवा लेते हैं। जबकि नंबर प्लेट पर नंबर के अलावा कुछ भी लिखना या चिपकाना कानूनी रूप से गलत है। वाहन चालक बिना किसी डर के नंबर प्लेट से छेड़छाड़ कर रहे हैं।

पूरे नंबर भी नहीं
परिवहन विभाग द्वारा जो नंबर दिया जाता है उसे ही वाहन के आगे और पीछे प्लेट पर लगाना अनिवार्य होता है। लेकिन, कई बार वाहन चालक पूरा नंबर ही नहीं अंकित करते हैं। ऐसे में जब भी कोई दुर्घटना या अपराध होता है तो ये लोग आसानी से बच निकलते हैं। क्योंकि जब भी इनका नंबर डाला जाता है तो कोई डाटा नहीं निकलता है। कई चालक नंबर इतना छोटा लिखवाते हंै कि वो दूर से दिखाई ही नहीं देता।

एक ही प्लेट लगाते हैं
वाहन चालक खुलेआम नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। कई वाहन चालक तो वाहनों पर सिर्फ एक ही तरफ प्लेट लगाते हैं। जबकि आगे-पीछे दोनों ओर प्लेट लगाने का नियम है। प्लेट पर कई लोग इतनी डिजाइन से नंबर अंकित कराते हैं कि समझ में ही नहीं आता है। ये लोग खुलेआम शहर के चौराहों और सड़कों से गुजरते हैं। इन्हें रोकने व टोकने वाला कोई नहीं है।

Anil singh kushwah Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned