scriptसीधी जिले में नहीं बचे एक भी कोरोना पॉजिटिव मरीज | Not a single corona positive patient left in Sidhi district | Patrika News

सीधी जिले में नहीं बचे एक भी कोरोना पॉजिटिव मरीज

locationसीधीPublished: Jun 12, 2020 01:41:22 am

Submitted by:

op pathak

सीधी जिले में नहीं बचे एक भी कोरोना पॉजिटिव मरीज, सीधी का आइसोलेशन वार्ड हुआ खाली, सभी कोरोना संक्रमितों की आई निगेटिव रिपोर्ट, किया गया डिस्चार्ज, अब तक जिले में १७ मरीज हो चुके हैं कोरोना संक्रमित, अनलॉक प्रथम चक्र में सीधी जिले में नहीं मिला कोई कोरोना संक्रमित मरीज

corona

नलॉक प्रथम चक्र में सीधी जिले में नहीं मिला कोई कोरोना संक्रमित मरीज

सीधी। सीधी जिले का आइसोलेशन वार्ड कोरोना संक्रमित मरीजो से मुक्त हो गया है। सीधी जिले में आज दिनांक को एक भी कोरोना पॉजिटिव मरीज नहीं बचे हैं। गुरूवार को पांच मरीजों की छुट्टी कर दी गई है। बताया गया कि सीधी जिले में कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए किए गए कार्यों में अब तक की बड़ी सफलता प्राप्त हुई है। जिले में 31 मई से कोई पॉजिटिव केस नही मिला है। अभी तक कुल 2 हजार 18 सेंपल कराए गए है जिसमें से 1 हजार 854 की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है उसी में से क्रमश: कुल 17 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। जिनको कोविड हेल्थ सेंटर जीएनएम प्रशिक्षण केंद्र में 14 दिन के लिए भर्ती कर उपचारित किया गया और इसी अवधि के दौरान पुन: सेंपल की जांच होने पर निगेटिव पाए जाने के बाद क्रमश: डिस्चार्ज किया गया। इसी क्रम में गुरूवार को शेष रह गए भर्ती 5 मरीजों को भी डिस्चार्ज कर एंबुलेस से घर भेजा दिया गया। वर्तमान में सभी पाए गए कोरोना पॉजिटिव मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके है और नए मरीज विगत 11 दिनों में किए गए सेंपलिग में नही पाए गए है। जिले में 2 कंटेनमेंट बनाए गए थे जिसमें से देवार्थ नौढिय़ा को 10 जून को कंटेनमेंट एरिया से मुक्त कर दिया गया है अभी कोल्हूडीह कंटेनमेंट एरिया में शामिल है यदि आगे पॉजिटिव केस नही पाए जाते तो 21 जून तक कोल्हूडीह भी कंटेनमेंट एरिया से मुक्त हो जाएगा। यह सीधी जिले के लिए अब तक की बड़ी उपलब्धि रही है, रीवा एवं शहडोल संभाग के अंतर्गत सीधी नो कोरोना एक्टिव केस की उपलब्धि में पहला स्थान प्राप्त कर चुका है। इस उपलब्धि के लिए स्वास्थ्य विभाग के समस्त संलग्न कर्मियों के साथ जिला प्रशासन, पुलिस विभाग, सभी सहयोगी विभागो की महती भूमिका रही है।
७ से १० दिन तक घर में रहेंगे आइसोलेश-
डिस्चार्ज किए गए मरीजों को 7 से 10 दिन तक होम आइसोलेशन की समझाइस दी गई और उनके स्वस्थ हो जाने और घर जाने की खुशी में पुष्प वर्षा से स्वागत किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि अभी तो परिस्थितियां नियंत्रित होती प्रतीत हो रही है लेकिन सभी जगह छूट के नजारे को देखते हुए आने वाले दिनों में जिले की स्थिती न बिगडऩे पाए इसके लिए स्वयं की जागरूकता के अलावा कोई और उपाय नजर नहीं आ रहा है। अपना स्वास्थ्य अपने हाथ की मान्यता को व्यवहार में उतारना सभी के लिए हितकारी हमेशा रहा है। उन्होंने कहा कि यदि इस समय सचेत होकर सावधानियों का पालन नही किया तो वह उसके संपर्की, साथी, परिजन सभी खतरे के दायरे में है। हमेशा अपने कार्यो में कोरोना संक्रमण के रोकथाम को शामिल करते हुए कार्य करें।
संकट अभी टला नहीं है, सावधानी ही सर्वश्रेष्ठ बचाव- कलेक्टर
कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने सभी कोरोना विजेताओं को शुभकामनाएँ दी हैं एवं सभी को स्वास्थ्य दल द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करने के लिए कहा है। कलेक्टर ने नागरिकों को आगाह करते हुए कहा कि मरीजों द्वारा कोरोना से विजय प्राप्त करना एक अच्छा संकेत हैं, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सभी को सतर्कता और सावधानी रखने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जिले में नियमित रूप से सक्रिय निगरानी की जा रही है, ताकि किसी भी संभावित संदिग्ध संक्रमित की प्रारंभिक स्तर में ही पहचान कर, उन्हें उपयुक्त इलाज उपलब्ध कराया जा सके एवं संक्रमण फैलने के खतरे को खत्म किया जा सके।
फैक्ट फाइल-
इस तरह हुआ कोरोना संक्रमित मरीजों का इजाफा-
लॉकडाउन अवधि संक्रमित मरीज
प्रथम २५ मार्च से १४ अप्रैल ००
द्वितीय १५ अप्रैल से ३ मई ००
तृतीय ४ मई से १७ मई ०५
चतुर्थ १८ मई से ३१ मई १२
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो