script

अब आंगनवाड़ी में बच्चों को मिलेगी नर्सरी कक्षा की शिक्षा

locationसीधीPublished: Aug 23, 2019 07:00:15 pm

Submitted by:

op pathak

पॉयलट प्रोजेक्ट….जिले मे पांच आंगनवाडिय़ां चयनित, अब आंगनवाड़ी में बच्चों को मिलेगी नर्सरी कक्षा की शिक्षा, ३ से ६ वर्ष के बच्चों की संख्या बढ़ाने का उद्देश्य, बच्चों को यूनिफार्म, टाई और अन्य सामग्री की जाएगी वितरित

aaganbadi kendra

३ से ६ वर्ष के बच्चों की संख्या बढ़ाने का उद्देश्य, बच्चों को यूनिफार्म, टाई और अन्य सामग्री की जाएगी वितरित

सीधी। निजी स्कूलों की तरह आंगनवाड़ी केंद्रो को भी नर्सरी स्कूल में तब्दील करने पर सरकार जोर दे रही है। फिलहाल प्रदेश मे हर विकासखंड की एक आंगनवाड़ी केंद्रो का चयन किया है। इसमें सीधी जिले के पांच विकासखंडो के बीच एक-एक कुल पांच आंगनवाड़ी केंद्रो का चयन किया गया है।
इस योजना को प्रदेश के महिला एवं बाल विकास ने तैयार किया है। विभाग ने योजना पर काम शुरू कर दिया है। २८ या २९ अगस्त को आंगनवाडिय़ां प्ले स्कूल की तरह सजाई जाएगी। इसमें बच्चों को आकर्षित करने रंगीन दीवारें होगी, जिस पर ज्ञानवर्धक पेटिंग रहेगी। दीवारों पर हिंदी-अंग्रेजी वर्णमाला के अक्षर, कार्टून कैरेक्टर, पक्षी, फूल, सब्जी, जानवरो के नाम सहित चिंत्रण होंगे। प्रदेश में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में यह प्रयोग हो रहा है। सफल होने के बाद अब इसे सभी आंगनवाडिय़ो को प्ले स्कूल के रूप मे विकसित करने से बच्चों का बेहतर विकास होगा।
ऐसा स्वरूप रहेगा आंगनवाडिय़ों का-
प्री नर्सरी स्कूल की तर्ज पर इन आंगनवाडिय़ों का स्वरूप प्ले स्कूल जैसा रहेगा। महिला एवं बाल विकास विभाग प्ले स्कूल में आने वाले ३ से ६ वर्ष तक के बच्चों के लिए अलग से सिलेब्स तैयार करवा रहा है, ताकि बच्चों का पांच तरह का विकास हो सके। इसके तहत बच्चों का शारीरिक, भाषायी, संज्ञानात्मक, सौंदर्य बोध और सामाजिक विकास किया जाएगा। इसके लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मोटिवेट कर ट्रेनिंग भी दी जा रही है। बच्चों को स्कूल यूनिफार्म, टाई व अन्य व्यवस्था भी जनसहयोग से किया जाएगा।
बच्चों के लिए होंगे ये-
* केंद्रो में इंडोर व आउटडोर गेम्स होंगे।
* बच्चों को आकर्षित करने वाली रंगीन दीवारें होगी।
* इन पर ज्ञानवर्धक पेंटिंग होगी।
* दीवारों पर वर्णमाला के अक्षर, अंग्रेजी वर्णमाला के लेटर अंकित रहेगा।
* कार्टून कैरेक्टर, पक्षी, फल, सब्जी, जानवरों के नाम सहित चित्रण होगा।
* बच्चों के अनुकूल शौंचालय, कक्षाएं रसोईघर का निर्माण होगा।
* खेल उपकरण, खिलौना, डिस्प्ले बोर्ड, कंप्यूटर आदि उपलब्ध होगा।
विकासखंड केंद्र
सीधी जोगीपुर दक्षिण
रामपुर नैकिन बड़ेसर
मझौली नदहा
कुसमी टमसार
सिहावल पहाड़ी
विकासखंड की एक-एक आंगनवाड़ी केंद्र को बाल शिक्षा केंद्र के रूप में विकसित करना है। यहां नर्सरी से कजी २ तक तीन शिक्षा देगें। ३ से ६ वर्ष की उम्र की उपस्थिति कम रहती है। यह प्रयास किया जा रहा है कि नर्सरी में तर्ज कर केंद्र खुलने से संख्या बढ़ेगी।
अवधेश सिंह
जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला बाल विकास विभाग सीधी

ट्रेंडिंग वीडियो