scriptआवारा मवेशियों से अब नौढिय़ा के किसान नहीं होंगे परेशान | Now no more farmers will be troubled by stray cattle | Patrika News
सीधी

आवारा मवेशियों से अब नौढिय़ा के किसान नहीं होंगे परेशान

नौढिय़ा सरपंच ने गांव के आवारा मवेशियों को पालने किया अभिनव प्रयास

सीधीFeb 24, 2020 / 09:22 pm

Manoj Kumar Pandey

Now no more farmers will be troubled by stray cattle

Now no more farmers will be troubled by stray cattle

सीधी। शहर से लगे ग्राम पंचायत नौढिय़ा में सरपंच द्वारा गांव की फसल को बचाने के लिए आवारा मवेशियों को पालने का अभिनव प्रयास शुरू किया गया है। इसके लिए सरपंच ने गांव के कुछ लोगों की मदद से एक जगह स्वयं के खर्चे पर टीन शेड लगाकर बाड़ा तैयार किया है। जहां गांव में विचरण करने वाले करीब एक सैकड़ा मवेशियों को न केवल बांधा गया है बल्कि उनके भोजन के लिए भूसा चारा व पानी की भी व्यवस्था की जा रही है।
बताया गया है कि गांव में आवारा मवेशियों की वजह से खेतों की फसल नहीं बच पा रही थी। इन मवेशियों से गांव के किसान खासे परेशान रहा करते थे। रबी की फ सल को विचरण करने वाले मवेशी चट तो कर ही जाते थे, घरों के बाड़ों मे लगी सब्जियां भी खा जाते थे। किसानों केा फ सल व सब्जी की तकवारी के लिए अलग से ड्यूटी करनी पड़ती थी। इन मवेशियों को किसान खदेडऩे के सिवा कुछ नहीं कर पा रहे थे। गांव से जब मवेशियों को किसान खदेड़ते तो यह शहर की ओर या फि र नौढिय़ा स्थित शिवाजी नगर में खुले मैदान में अपना आशियाना बना लेते थे। मवेशियों की झुंड गांव की सड़क पर जमा हो जाती थी, जिससे राहगीरों के साथ ही वाहन चालकों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। इस समस्या से निजात पाने के लिए गांव के ऋ तुराज सिंह शिक्षक व अन्य लोगों द्वारा सरपंच पति श्यामराज सिंह मुंशी के साथ बैठक कर निर्णय लिया गया कि सभी आवारा मवेशियों को एक स्थाई जगह बनाकर पालने का प्रयास किया जाय। इस कार्य के लिए जो खर्च आएगा वह सभी के सहयोग से स्वयं वहन किया जाएगा। बैठक में निर्णय लेने के बाद ग्राम पंचायत स्थित आदिवासी बालक हास्टल के पीछे स्थान चिन्हित कर बाड़ा तैयार कराया गया। जहां मवेशियों को छांव में बैठने के लिए टीन शेड लगवाए गए। पानी के लिए टैंकर की व्यवस्था एवं टंकी निर्मित कराई गई। व्यवस्था करने के उपरांत किसानों द्वारा गांव के सभी आवारा मवेशियों को बाड़े में सुरक्षित कर दिया गया। इस व्यवस्था से गांव में अब आवारा मवेशी नहीं दिख रहे हैं। खेतों की फ सल भी बची हुई है। आवारा मवेशियों के एक जगह सुरक्षित हो जाने से किसानों को बड़ी राहत मिली है। हालांकि ग्राम पंचायत द्वारा गौशाला के लिए मांग की गई है लेकिन इस सत्र में यह स्वीकृत नहीं हो सका है।

Home / Sidhi / आवारा मवेशियों से अब नौढिय़ा के किसान नहीं होंगे परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो